डाक सेवकों ने निकाली रैली, बोले-खाली हाथ रिटायर होना नहीं मंजूर, लड़ेंगे हक की लड़ाई

Tuesday, Dec 12, 2023 - 09:11 PM (IST)

चम्बा (रणवीर): ऑल इंडिया ग्रामीण डाक सेवक संघ ने मांगों को लेकर अनिश्चितकालीन हड़ताल शुरू कर दी है। मंगलवार को डाक सेवकों ने जिला मुख्यालय में मुख्य डाकघर के बाहर प्रदर्शन किया। इसके अलावा शहर में एक रैली निकाली। इस दौरान केंद्र सरकार के खिलाफ नारेबाजी की। इस मौके पर ग्रामीण डाक सेवक संघ के अध्यक्ष बीएस राणा ने कहा कि केंद्र सरकार के आश्वासन पर पहले से ही कर्मचारियों का सहयोगात्मक रवैया रहा है, लेकिन अब उन्हें खाली हाथ रिटायर होना मंजूर नहीं है। 

ये हैं संघ की मुख्य 7 मांगें
संघ की प्रमुख रूप से 7 मांगें हैं जिनमें 8 घंटे का काम पैंशन सहित सभी सरकारी लाभ जोड़कर ग्रैज्युटी, 180 दिनों की छुट्टी को आगे बढ़ाना और नकदी भुगतान करना शामिल हैं। इसके अलावा डाक सेवक की एसडीबीएस में सेवा निर्वहन लाभ 3 फीसदी से बढ़ाकर 10 फीसदी करने और ग्रामीण डाक सेवक को पैंशन प्रदान करने, ग्रामीण डाक सेवक के सभी प्रकार की प्रोत्साहन योजना को समाप्त कर जैसे आईपीपीबी, आरपीएलआई, बचत योजना, मनरेगा भुगतान को बंद कर कार्यभार की गणना की जाए। व्यावसायिक लक्ष्यों को पूर्ण करने के लिए ग्रामीण डाक सेवक कर्मचारियों को उनके स्वयं के मोबाइल, फेसबुक, इंस्टाग्राम, इंटरनैट मीडिया का पालन करने के लिए बिना उनकी इच्छा एवं जानकारी के विरुद्ध स्वयं के मोबाइल उपकरणों का उत्पीड़न रोका जाए। समान कार्य के लिए समान वेतन के सिद्धांत को लागू कर 5 घंटे का टीआरसीए सभी भेदभाव को समाप्त कर नियमित कर्मचारियों के समान वार्षिक वेतन वृद्धि सुनिश्चित की जाए। शाखा डाकघरों का कार्य बढ़ाने के लिए सभी शाखा डाकघर को लैपटाॅप, प्रिंटर और ब्राडबैंड नैटवर्क प्रदान किया जाए। उन्होंने कहा कि ग्रामीण इलाकों में नौकरी करने, उच्च शिक्षित युवा डाक सेवक बन रहे हैं, लेकिन उनकी मानसिकता 8 घंटे काम करके सुरक्षित भविष्य बनाने की है।

हड़ताल पर जाएंगे पौने 3 लाख कर्मचारी
अगले साल मार्च-अप्रैल में होने वाले लोकसभा चुनाव से पहले देश के पौने 3 लाख जीडीएस हड़ताल पर हैं। इस बार आश्वासन पर नहीं मानेंगे और करो या मरो का फैसला किया है। लाखों ग्रामीण ग्राहकों तक सीधे पहुंचे और विश्वास के बूते ग्रामीण डाक सेवकों ने 7 मांगों को पूरा करने जो वक्त सरकार के केंद्रीय वित्त मंत्रालय को दिया है वह कल तक पूरा हो जाएगा।
हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

Content Writer

Vijay