अभियान चलाकर लोगों को जागरूक करेगी साइक्लिंग एसोसिएशन

punjabkesari.in Monday, Jan 25, 2021 - 05:54 PM (IST)

बिलासपुर : बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक को शारीरिक स्वास्थ्य बनाए रखने के लिए साइक्लिंग एक बहुत सस्ता, सुलभ व उपयोगी  माध्यम है। जिसके लिए जिला साइक्लिंग एसोसिएशन पूरे जिला भर में एक व्यापक अभियान आरंभ कर रही है, जिसमें न केवल  लोगों को साईक्लिंग करने से होने वाले लाभों बारे मेंअवगत करवाया जाएगा, बल्कि बच्चों और युवाओं में साइक्लिंग प्रतियोगिता का आयोजन भी किया जाएगा। ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों का आकर्षण इस ओर बढ़े। साइकिल चलाने से शरीर के सभी अंग एक्टिव होते हैं तथा स्वास्थ्य के लिए बिना खर्च किए अधिक लाभकारी व स्वास्थ्य वर्धक है। 

आज यह बात बिलासपुर में आयोजित पत्रकारवार्ता में जिला साइक्लिंग एशोसिएशन के जिलाध्यक्ष विरेंद्र कुमार और महासचिव विशाल जगोता ने संयुक्त रूप से कही। उन्होंने बताया कि कोविड-19 के दौरान पिछले वर्ष जून महीने में जिला साइक्लिंग संघ का गठन किया गया था। लेकिन अधिकारिक तौर पर सोमवार को पहला स्थापना दिवस मनाकर इसका शुभारंभ किया गया है। महासचिव विशाल जगोता ने बताया कि इस दौरान अंडर-14, 16, 19 के साथ सीनियर वर्ग की साईक्लिंग प्रतियोगिता का आयोजन बिलासपुर में किया जाएगा। 31 जनवरी को होने वाले इस इवेंट में विजेता रहने वाले बच्चों को ईनाम के साथ-साथ राज्य एवं राष्ट्रीय  स्तर पर भाग लेने का मौका भी मिलेगा। इसके बाद शिमला में 5 से 8 फरवरी तक राज्यस्तरीय साइक्लिंग प्रतियोगिता का आयोजन होगा।

उन्होंने बताया कि इस विधा से हर आयु वर्ग के लोगों को जोड़ने की योजना है। जिसके तहत अब माहौल के दुरूस्त होते ही स्कूलों में साइक्लिंग की अलख जगाई जाएगी ताकि बच्चे अपनी साइकिल पर स्कूल और घर के बीच अप-डाउन कर सकें। इससे बच्चों से लेकर बड़ों के मस्सल मजबूत होंगे और शारीरिक क्षमता में गुणात्मक सुधार होगा। उन्होंने कहा कि वर्तमान में नौनिहाल स्कूटी, मोटर बाईक पर अंधाधुंध दौड़ रहे हैं जिससे न सिर्फ उनकी बल्कि राहगीरों की जान का जोखिम होता है। लेकिन साइक्लिंग एक ऐसा इंवेट हैं जिसमें कोई पैट्रोल डीजल आदि का खर्च नहीं होता है और बच्चे बड़े सुरक्षित रहते है। जिलाध्यक्ष ने कहा कि इवेंट के लिए प्रतिभागी अपनी साइकिल लेकर आएंगे तथा प्रतिभागियों के पास हेल्मेट और अन्य सुरक्षा उपकरण उनके अपने होंगे।

इस दौरान संघ के पदाधिकारियों को जिम्मेदारियां भी सौंपी गई। जिसके तहत सौरव सिंह राजपूत को घुमारवीं मंडल का संयोजक बनाया गया। मुकेश नड्डा को श्री नयना देवी जी, जितेंद्र कुमार कंदरौर वाला को सदर तथा सचिन भारद्वाज को बरठीं की जिम्मेदारी सौंपी गई। इस दौरान आगामी जिलास्तरीय साईक्लिंग प्रतियोगिता के लिए टी-शर्टस भी लांच की गई। पत्रकारवार्ता में कमल महाजन, विशाल रतवान, नरेश ठाकुर, सौरव सिंह, आशीष सोनी, ओपी गौतम, अनिरूद्ध शर्मा, पवन ठाकुर, कर्ण चंदेल, विनेंद्र डोगरा, कर्ण शर्मा और जितेंद्र ठाकुर कंदरौर वाला मौजूद रहे।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

prashant sharma

Recommended News

Related News