साइबर अपराधियों के निशाने पर सैनिक स्कूल, एडमिशन के नाम पर बच्चों के अभिभावकों से मांगे पैसे

Friday, Jan 24, 2020 - 04:53 PM (IST)

हमीरपुर/धर्मशाला (अरविंदर/नृपजीत): हिमाचल के एकमात्र सैनिक स्कूल सुजानपुर टीहरा में बच्चों की एडमिशन करवाने का प्रलोभन देकर अभिभावकों को ठगने का जाल बुना जा रहा है। मैं दिल्ली से रवि कुमार 9748959328 मोबाइल नंबर से बात कर रहा हूं। आप मेरे इस अकाऊंट नंबर 64205665399 आईएफएस कोड एसबीआईएन 0008866 में 10 हजार जमा करवा दो, आपके बच्चे की सिलेक्शन सैनिक स्कूल में हो जाएगी। कुछ ऐसी फ्रॉड फोन कॉल्स आजकल हिमाचल के उन परिजनों के मोबाइल पर आ रही हैं, जिनके बच्चों ने सैनिक स्कूल प्रवेश परीक्षा दी है। छठी और नौवीं कक्षा के लिए जिन बच्चों ने प्रवेश परीक्षा में भाग लिया है, उनके परिजनों के मोबाइल पर इस तरह की एक फ्रॉड कॉल आ रही है। 

कांगड़ा जिला में ऐसे भी 2 मामले सामने आए हैं। पहला बैजनाथ और दूसरा धर्मशाला में और तीसरा रोहड़ू में दर्ज किया गया है। एसपी कांगड़ा विमुक्त रंजन की मानें तो सैनिक स्कूल के साथ उनका संपर्क हुआ है, जहां उन्होंने इस तरह से किसी भी अभिभावक से पैसे न मांगने की बात कही है और स्कूल का आंतरिक डाटा हैक होने की आशंका जाहिर करते हुए उन तमाम अभिभावकों को आगाह किया है, जिनके बच्चों ने सैनिक स्कूल में प्रवेश पाने के लिए परीक्षा दी थी। पुलिस भी इन शिकायतों पर संजीदगी के साथ तफ्तीश कर रही है तो वहीं आम लोगों को भी ऐसे जालसाजों से आगाह रहने की अपील कर रही है।

उधर, एसपी हमीरपुर अर्जित सेन ने बताया कि फर्जी कॉल से बचें, बिना जान-पहचान किसी के अकाऊंट में पैसा ट्रांसफर न करें। उनके पास अगर शिकायत पहुंचेगी तो मामले की छानबीन की जाएगी। एसपी हमीरपुर के अनुसार दिल्ली से कई लोगों को इस तरह की कॉल्स आ रही हैं, जिसकी पुलिस जांच में जुटी हुई है।

Vijay