प्रदूषण फैलाने पर कसा शिकंजा, एक दर्जन उद्योगों के बिजली कनैक्शन काटे

Thursday, Dec 27, 2018 - 04:01 PM (IST)

कालाअंब: प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने कालाअंब औद्योगिक क्षेत्र में नियमों को ताक पर रखकर प्रदूषण फैला रहीं औद्योगिक इकाइयों पर शिकंजा कसा है। इसी कड़ी में प्रदूषण फैला रहीं करीब एक दर्जन इकाइयों के बिजली कनैक्शन कटवा दिए गए हैं। औद्योगिक क्षेत्र में प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की यह बड़ी कार्रवाई हुई है। उधर, प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने नियमों का उल्लंघन करने वाले ऐसे दर्जनों उद्योगों को नोटिस थमाए हैं, जो लम्बे अर्से से नियमों का उल्लंघन करके प्रदूषण फैला रहे हैं। ये ऐसे उद्योग हैं जिन पर प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के निर्देशों का कोई असर नहीं पड़ रहा था।

औद्योगिक इकाइयों को नोटिस थमाए

प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार अधीक्षण अभियंता की अध्यक्षता में ऐसे उद्योगपतियों के साथ लगातार बैठकें की जा रही हैं, जिनके उद्योग प्रदूषण फैला रहे हैं। जिन उद्योगों पर सलाह का असर नहीं हुआ है, उनको अब लिखित नोटिस दिए गए हंै। तय समय में अगर प्रदूषण पर नियंत्रण नहीं हुआ तो ऐसे उद्योगों पर कड़ी कार्रवाई होगी। इनके भी बिजली कनैक्शन कटेंगे। कालाअंब औद्योगिक क्षेत्र में कुछ औद्योगिक इकाइयां भारी प्रदूषण फैला रही हैं। इन इकाइयों से जहां पानी प्रदूषित हो रहा है, वहीं वायु प्रदूषण भी बढ़ा है। 

प्रदूषण नियंत्रण नहीं किया तो कार्रवाई होगी

प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड कालाअंब के एस.डी.ओ. ललित ठाकुर ने बताया कि 1 दर्जन उद्योगों के बिजली कनैक्शन कटवाए हैं। ये उद्योग प्रदूषण फैलाने में लगे थे और तय मापदंडों के अनुसार प्रदूषण नियंत्रण करने में नाकाम रहे हैं। इसी कड़ी में नियमों को ताक पर रखकर प्रदूषण फैला रहे दर्जनों उद्योगों को नोटिस दिए गए हैं। तय समय में उद्योगों ने अगर प्रदूषण नियंत्रण नहीं किया तो कार्रवाई होगी।

Vijay