न्यू ईयर व क्रिसमस के मौके पर बड़ा झटका, मनाली के 55 होटलों का बिजली-पानी बंद

Friday, Dec 22, 2017 - 08:04 PM (IST)

कुल्लू/मनाली: पर्यटन नगरी मनाली के होटल मालिकों को न्यू ईयर व क्रिसमस के मौके पर बड़ा झटका लगा है। शुक्रवार को प्रशासन ने 55 होटलों के बिजली-पानी के कनैक्शन काट दिए हैं। अब इन बहुमंजिला भवनों में घुप अंधेरा छा गया है। कई भवन बिना रोशनी के भूत बंगले जैसे लग रहे हैं। प्रशासन की कार्रवाई से होटल कारोबारियों में हड़कंप मचा हुआ है। नैशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल के आदेशों पर हुई इस कार्रवाई के बाद अभी ऐसे और होटलों को भी चिन्हित कर बिजली-पानी बंद किया जाएगा। बता दें कि नैशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल ने कुल्लू-मनाली में 1700 होटलों की जांच के आदेश दिए हुए हैं।

92 होटल संचालकों को जारी किए थे नोटिस
पहले चरण में हुई जांच में 92 होटल संचालकों को नोटिस जारी किए गए थे। जांच में 55 होटलों की स्थिति ठीक नहीं पाई गई और यह भी पाया गया कि इन होटलों के मालिकों ने एक नहीं बल्कि कई नियमों को तोड़ा था। प्रदूषण से लेकर अवैध कब्जे तक की तमाम गलतियां इन्होंने कीं। इस वजह से 55 होटलों का बिजली-पानी बंद कर दिया गया। नोटिस के जवाब भी संतोषजनक नहीं मिले और कइयों ने जवाब देना भी उचित नहीं समझा। एस.डी.एम. मनाली एच.आर. बैरवा के नेतृत्व में हुई इस कार्रवाई से मनाली व आसपास के इलाकों के अन्य होटल संचालकों के भी हाथ-पांव फूले हुए हैं।

अनुमति 25 की और बना दिए 100 से ज्यादा कमरे 
कई होटल ऐसे पाए गए जिनके पास सिर्फ 25 कमरों की अनुमति थी लेकिन 100 से ज्यादा कमरे बना रखे हैं। और भी कई प्रकार की अनियमितताएं पाए जाने पर इन होटल कारोबारियों पर गाज गिरी है। प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड, आई.पी.एच., वन व लो.नि.वि. सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी इस टीम में शामिल रहे और इन अवैध तरीके से चल रहे होटलों का बिजली-पानी बंद कर दिया। इन होटल मालिकों को 100 कमरों का टैक्स तब से लेकर अदा करना पड़ेगा जब से यह काम चला हुआ था, ऐसे में एक ही होटल की टैक्स की राशि लाखों रुपए में बनेगी। इस तरह से सरकार के राजस्व को करोड़ों रुपए का चूना लगाने वाले ये होटल मालिक अब फंस गए हैं। 

वन भूमि पर पाए जाने वाले भवन गिराने की शुरू होगी प्रक्रिया
नैशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल के आदेशों पर अभी ऐसे और होटलों को चिन्हित करने की प्रक्रिया भी जारी है। अन्य होटलों को चिन्हित कर उनके खिलाफ भी जल्द कार्रवाई होगी और खामियां पाए जाने पर बिजली-पानी बंद कर दिया जाएगा। भवन वन भूमि पर पाए जाने की स्थिति में भवन को गिराने की भी प्रक्रिया शुरू हो सकती है। 

वैकल्पिक व्यवस्था के जुगाड़ में होटल संचालक
पर्यटन नगरी मनाली में बिजली और पानी के बिना होटलों में न्यू ईयर और क्रिसमस मनाना मुश्किल हो जाएगा, ऐसे में होटल संचालक बिजली-पानी की वैकल्पिक व्यवस्था के जुगाड़ में हैं लेकिन प्रशासन हर तरह की गतिविधियों पर नजर रखे हुए है। न्यू ईयर और क्रिसमस के मौके पर हुई इस कार्रवाई को होटल कारोबारी अपने ऊपर विपत्तियों के पहाड़ के रूप में देख रहे हैं।