कांगड़ा में सी.यू. के लिए समतल व पर्याप्त भूमि : काजल

Wednesday, Sep 22, 2021 - 11:53 AM (IST)

कांगड़ा (कालड़ा): विधायक पवन काजल ने प्रदेश सरकार से केंद्रीय विश्वविद्यालय का निर्माण कांगड़ा विधानसभा क्षेत्र में करवाने की मांग की है। काजल ने कहा पूर्व की यूपीए सरकार ने कांगड़ा के नाम पर सेंट्रल यूनिवर्सिटी को मंजूरी प्रदान की है और अब प्रदेश सरकार सेंट्रल यूनिवर्सिटी का निर्माण कांगड़ा एट कांगड़ा करवाए न कि कांगड़ा एट धर्मशाला या एट देहरा हो। उन्होंने कहा कि पहले ही कांगड़ा के नाम पर जो भी जिला मुख्यालय या अन्य शिक्षण, चिकित्सा संस्थान खुले हैं वो कांगड़ा विधानसभा क्षेत्र से बाहर ही स्थापित हैं, जिससे कांगड़ा विधानसभा क्षेत्र विकास में अभी भी बहुत पीछे है।
काजल ने कहा कि कांगड़ा विधानसभा क्षेत्र में समतल और पर्याप्त भूमि केंद्रीय विश्वविद्यालय के प्रशासनिक व अन्य भवनों के निर्माण के लिए उपलब्ध है और यहां पर रेलवे लाइन, एयरपोर्ट और संपर्क सड़क मार्ग भी उपलब्ध है, जो कि शाहपुर और धर्मशाला का मध्य स्थान भी है। काजल मंगलवार को ग्राम पंचायत सनौरा के प्रतिनिधिमंडल साथ चर्चा करते हुए बोल रहे थे। उन्होंने कहा पूर्व कांग्रेस सरकार ने बेरोजगारों को रोजगार देने के लिए गग्गल में आईटी पार्क के निर्माण को मंजूरी और 12 करोड़ रुपए का बजट प्रावधान भी किया है, लेकिन मौजूदा सरकार अपने 4 वर्ष के कार्यकाल में इस आईटी पार्क का निर्माण करवाने से हाथ खींच रही है।
इस पार्क के निर्माण से लगभग 5000 लोगों को प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष तौर पर रोजगार मुहैया होगा। उन्होंने कहा लगातार बढ़ रही महंगाई और बेरोजगारी भाजपा सरकार के पतन का मुख्य कारण बनेगी। ग्रामीणों ने पंचायत के वार्ड नंबर एक और दो में रास्ते और आईटी पार्क का निर्माण शीघ्र करवाने की मांग रखी। इस मौके पर महिंद्र सिंह, ब्रह्मी देवी, राम कृष्ण, कपिल, दिनेश, केवल कुमार सहित अन्य उपस्थित रहे।

News Editor

Rajneesh Himalian