नई खनन नीति के खिलाफ क्रशर एसोसिएशन की हड़ताल शुरू, 44 क्रशरों सहित 91 लीज पर काम बंद

Sunday, Mar 01, 2020 - 04:30 PM (IST)

ऊना (अमित): प्रदेश सरकार द्वारा खनन की नई पॉलिसी को लेकर क्रशर एसोसिएशन ने अनिश्चितकालीन हड़ताल शुरू कर दी है। रविवार को जिला ऊना के 44 क्रशरों सहित 91 लीज पर पूरी तरह कारोबार बंद रहा। एसोसिएशन ने साफ कहा कि जब तक प्रदेश सरकार खनन को लेकर बनाई गई नई पॉलिसी के निर्णय को वापस नहीं लेती है तब तक क्रशर एसोसिएशन की हड़ताल जारी रहेगी और हड़ताल के दौरान किसी भी निर्माण कार्य मेें सहयोग नहीं किया जाएगा।

ऊना क्रशर एसोसिएशन के चेयरमैन डिंपल ठाकुर ने कहा कि क्रशर इंडस्ट्री के बंद होने से प्रदेश सरकार को 12 करोड़ का नुक्सान होगा। इसके साथ ही सैंकड़ों लोगों के रोजगार पर भी असर पड़ेगा। उन्होंने कहा कि कुछ लोग सरकार को गुमराह कर रहे हैं, जिसके तहत ऐसे फैसले लिए गए हैं। उन्होंने कहा कि क्रशर एसोसिएशन का विकास में सबसे बड़ा सहयोग है जबकि उनके साथ अपराधियों जैसा व्यवहार हो रहा है।

उन्होंने कहा कि प्रदेश के जिला ऊना में ही सबसे ज्यादा कानूनी लीज हैं। प्रदेश सरकार की नई खनन नीति से पूरे हिमाचल में असर पड़ेगा। खासकर एम्स के साथ-साथ जिला के मिनी सचिवालय और अन्य विकास कार्य ठप्प हो जाएंगे। डिंपल ठाकुर ने कहा कि राजनीतिक हितों के लिए क्रशर मालिकों तथा लीज होल्डरों के खिलाफ दुष्प्रचार किया जा रहा है।

वहीं क्रशर एसोसिएशन की हड़ताल को लेकर पंचायती राज मंत्री वीरेंद्र कंवर ने कहा कि इस पॉलिसी को लेकर कोई भ्रम की स्थिति है। उन्होंने कहा कि उद्योग मंत्री साफ कर चुके हैं कि विभाग इस पॉलिसी पर विचार करेगा और इसे तर्कसंगत बनाया जाएगा।

Vijay