नए साल के स्वागत को पहाड़ों की रानी शिमला में उमड़ा पर्यटकों का सैलाब

punjabkesari.in Thursday, Dec 31, 2020 - 09:10 PM (IST)

शिमला (अभिषेक/राजेश): नए साल के स्वागत के लिए पहाड़ों की रानी शिमला में पर्यटकों का सैलाब उमड़ पड़ा। शिमला की ठंडक भरी फिजाओं के बीच सैंकड़ों सैलानियों व स्थानीय लोगों ने घूम-फिरकर और नाच-गाकर नए साल 2021 का स्वागत किया। दिनभर पर्यटकों व स्थानीय लोगों ने शिमला के प्रमुख पर्यटन स्थलों में घूमने का भरपूर लुत्फ उठाया। नववर्ष की पूर्व संध्या पर बीते वर्षों की ही तरह पर्यटकों ने शिमला की ओर रुख किया लेकिन जश्न के बीच कोविड-19 का असर भी देखने को मिला। बड़ी संख्या में पर्यटकों के शिमला पहुंचने पर कुछ स्थानीय लोगों ने परिवार के साथ घरों में रहकर ही नए साल का स्वागत किया। इसके अलावा नाइट कर्फ्यू के चलते पर्यटकों को रात 10 बजे से पहले होटल वापस पहुंचना पड़ा। बड़ी संख्या में पर्यटकों के शिमला आने से शहर व आसपास के होटल पैक रहे। प्राप्त जानकारी के अनुसार होटलों में ऑक्यूपैंसी 95 से 100 प्रतिशत के आसपास रही।
PunjabKesari, Tourist Image

रिज मैदान व माल रोड पर उड़ी सोशल डिस्टैंसिंग के नियमों की धज्जियां

रिज मैदान व माल रोड पर पर्यटकों व स्थानीय लोगों की अधिक भीड़ होने के चलते सोशल डिस्टैंसिंग के नियमों की धज्जियां भी उड़ीं। हालांकि जगह-जगह तैनात पुलिस कर्मियों ने लोगों को सोशल डिस्टैंसिंग के नियमों की अनुपालना करने के निर्देश भी दिए लेकिन भीड़ इतनी थी कि कई जगहों पर नियमों की अनुपालना नहीं हो पाई।
PunjabKesari, Tourist Image

कई पर्यटकों का होटलों में कमरा ढूंढने में ही बीत गया काफी समय

शिमला पहुंचे जिन पर्यटकों ने होटलों में एडवांस बुकिंग नहीं करवाई थी, उन्हें होटलों में कमरे ढूंढने में परेशानी आई। एडवांस बुकिंग न करवाकर मंगलवार को शिमला पहुंचे कई पर्यटकों का काफी समय होटलों में कमरा ढूंढने में ही बीत गया। इनमें से कुछ पर्यटक आसपास के स्थानों से भी पहुंचे थे और जिन्हेंं होटल में कमरा ढूंढने में दिक्कतें आईं, उन्होंने शिमला में देर शाम तक घूमने के बाद वापस लौटना ही बेहतर समझा। उधर, शिमला पहुंचे पर्यटकों में जाखू रोप-वे में सफर करने का क्रेज भी देखने को मिला। वहीं रिज पर लगाए गए म्यूजिकल फाऊंटेन का ट्रायल भी किया गया जोकि पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र रहा।
PunjabKesari, Tourist Image

11 हजार गाड़ियां पहुंचीं शिमला, जाम में फंसे वाहन

नववर्ष की पूर्व संध्या पर भारी संख्या में पर्यटकों के शिमला पहुंचने पर दोपहर के समय ही शहर की सड़कों पर जाम लगना शुरू हो गया। दोपहर बाद से देर शाम तक पर्यटकों के वाहनों की आवाजाही शिमला की ओर होती रही। स्थिति यह रही कि शिमला शहर की सभी छोटी-बड़ी पार्किंग दोपहर 3.30 बजे ही फुल हो गईं। यही नहीं, जिन स्थानों को पुलिस ने पार्किंग के लिए सुनिश्चित किया था, वे भी भर गए, ऐसे में पुलिस ने 4 बजे के बाद टूटीकंडी की ओर बाहरी राज्यों से आने वाले पर्यटकों के वाहन खलीनी बाईपास की ओर डायवर्ट कर दिए ताकि शहर में जाम की स्थिति अधिक देर तक न बनी रहे। पुलिस प्रशासन से मिली जानकारी अनुसार शाम 6 बजे शिमला में 8535 वाहन पहुंच चुके थे। वहीं बाहर जाने यानी सोलन की ओर जाने के लिए वाहनों की संख्या कम रही। 4850 वाहन वापस जा चुके  थे। वहीं रात 8 बजे तक वाहनों की आवाजाही रही, जिसमें करीब 11 हजार गाड़ियां शिमला पहुंचीं।
PunjabKesari, Vehicle Image

खलीनी बाईपास पर भी नहीं मिली जगह, लक्कड़ बाजार में घंटों लगा रहा जाम

शहर में पार्किंग फुल होने के बाद पुलिस प्रशासन ने पर्यटकों के वाहन खलीनी बाईपास की ओर तो डायवर्ट किए लेकिन वहां भी सड़क के किनारे वाहन पार्क करने की जगह नहीं मिली। ऐसे में कुछ पर्यटकों को वापस चंडीगढ़ निकलना पड़ा। शाम 3 बजे ही पार्किंग फुल होने के कारण पर्यटकों को शिमला स्थित अपने बुक किए गए होटलों तक पहुंचने में भी परेशानी हुई। इसके अतिरिक्त शिमला शहर शाम 5 बजे ही पैक होने के बाद पर्यटक कुफरी व नालदेहरा की ओर भी रवाना हुए। ऐसे में लक्कड़ बाजार मार्ग पर भी घंटों जाम लगा रहा।

PunjabKesari, Tourist Image

नियमों की अवहेलना करने वालों के पुलिस ने काटे चालान

शिमला पहुंचने वाले पर्यटकों ने सरकार व प्रशासन के नियमों की अवहेलना भी की। रिज, माल रोड, लिफ्ट, कार्ट रोड व एजी चौक आदि अन्य क्षेत्रों में तैनात पुलिस कर्मचारियों ने पर्यटकों पर नजर बना रखी और नियमों की अवहेलना करने वालों को सचेत किया। वहीं शहर में पुलिस ने कई पर्यटकों के मास्क न पहनने पर चालान भी काटे। वहीं जिन्होंने सचेत करने के बाद भी मास्क नहीं पहने, उनमें से कुछ पर्यटकों को एसपी ऑफिस भी ले जाया गया।

वाहनों के डायवर्ट करने से कुछ क्षेत्रों के होटलों की ऑक्यूपैंसी में असर

पर्यटकों के वाहन शिमला शहर तक न पहुंच पाने के कारण शिमला शहर के लक्कड़ बाजार, चौड़ा मैदान, विक्ट्री टनल व आसपास क्षेत्रों में स्थित होटलों की ऑक्यूपैंसी पर असर पड़ा। पर्यटक अपने होटलों तक नहीं पहुंच पाए और ऐेसे में होटलों के कमरे खाली रहे, ऐसे में होटल में कमरों को लेकर होटल मालिकों व पर्यटकों के बीच असमंजस की स्थिति भी बनी रही।

पुलिस का रहा कड़ा पहरा, तैनात किए थे 550 जवान

शिमला आए पर्यटकों की सुरक्षा व्यवस्था बनी रहे और नियमों की उल्लंघना न हो, इसके लिए शोघी से लेकर कुफरी तक पुलिस का कड़ा पहरा रहा। जगह-जगह पर पुलिस तैनात रही। इस दौरान पुलिस ने पर्यटकों को गाइड भी किया। पुलिस प्रशासन ने नए साल के लिए पहले से प्लान तैयार किया था और पूरे शहर में करीब 550 जवान तैनात किए थे। इसके अतिरिक्त न्यू ईयर के लिए पहली बार एसएजी की तैनाती की गई थी।

साल के आखिरी दिन कुफरी में पर्यटकों का भारी रश, लगा जाम

पर्यटन केंद्र कुफरी में साल के आखिरी दिन पर्यटकों का भारी रश रहा। एनएच-5 पर दिनभर पर्यटकों की गाडिय़ों की आवाजाही लगी रही। सुबह से पर्यटक कुफरी घूमने के लिए पहुंचने शुरू हो गए थे और देर शाम तक केंद्र में सैलानी पूरी मौज-मस्ती करते हुए नजर आए। कुफरी, चीनी बंगला, महासू पीक व एम्यूजमैंट पार्क हिप-हिप हुर्रे में पर्यटकों ने बर्फ के बीच भरपूर आनंद लिया। स्थानीय कारोबारियों का भी दिनभर खूब धंधा चला और जमकर कमाई हुई। एम्यूजमैंट पार्क हिप-हिप हुर्रे में पर्यटकों ने आईस स्केटिंग का मजा लिया। इस बार ज्यादातर सैलानी पड़ोसी राज्यों पंजाब, चंडीगढ़, हरियाणा व दिल्ली के नजर आए। उधर, वीरवार दोपहर बाद राष्ट्रीय राज मार्ग-5 पर पर्यटकों की गाडिय़ों का जाम लगना शुरू हो गया था, जो देर शाम तक चलता रहा। पुलिस कर्मियों को यातायात सामान्य करने के लिए कड़ी मशक्कत करनी पड़ी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News