DC ने दिए आदेश, कांगड़ा जिला में इस दिन से शुरू होगा फसल कटाई का कार्य

Sunday, Apr 12, 2020 - 11:02 PM (IST)

धर्मशाला (जिनेश): डीसी कांगड़ा राकेश कुमार प्रजापति ने जिला में फसल कटाई, गहाई तथा कृषि उपज को मंडियों तक पहुंचाने के लिए आवश्यक आदेश रविवार को जारी किए हैं। इन आदेशों में सभी विकास खंडों के लिए फसल की कटाई आरंभ करने की अलग-अलग तिथियां भी निर्धारित कर दी हैं। प्रथम चरण में 15 अप्रैल, द्वितीय चरण में 20 अप्रैल तथा तृतीय चरण में 25 अप्रैल तथा अंतिम चरण में आलू की फसल निकालने का कार्य अप्रैल के अंतिम सप्ताह में किया जाएगा। फसल कटाई, गहाई का कार्य प्रात: 9 बजे से लेकर सायं 6 बजे तक किया जाएगा।

मशीन का क्षेत्रवार आबंटन होगा

डीसी ने कहा कि सभी विकास खंडों में फसल कटाई के दौरान सामाजिक दूरी तथा मास्क का प्रयोग, हैंडबॉश इत्यादि का विशेष ध्यान रखने के आदेश दिए गए हैं। इसके साथ ही संबंधित क्षेत्रों में उपलब्ध संयुक्त मशीन का क्षेत्रवार आबंटन जिला कृषि उपनिदेशक पालमपुर, जिला कांगड़ा द्वारा किया जाएगा। संयुक्त मशीन के आप्रेटर, हैल्पर यदि बाहरी अथवा पंजाब क्षेत्र का होगा तो उसका पूर्ण ब्यौरा कार्य आरंभ करने से पूर्व संबंधित कृषि विकास अधिकारी, कृषि प्रसार अधिकारी को उपलब्ध करवाना होगा तथा उसका पूर्ण स्वास्थ्य परीक्षण खंड चिकित्सा अधिकारी द्वारा सुनिश्चित किया जाएगा। जिला कृषि उपनिदेशक, कृषि विकास अधिकारी, कृषि प्रसार अधिकारी तथा खंड चिकित्सा अधिकारी संबंधित उपमंडलाधिकारियों की निगरानी में कार्यों का निष्पादन करेंगे।

प्रत्येक विकास खंड में 2 इनपुट डीलर्ज की दुकानें खुलेंगी

डीसी ने कहा कि फ सल कटाई संबंधी संयुक्त मशीनों, ट्रैक्टर, थ्रैशर इत्यादि की मुरम्मत तथा सॢवस के मद्देनजर 2 इनपुट डीलर्ज की दुकानें प्रत्येक विकास खंड में प्रात: 8 से 2 बजे दोपहर तक खुली रहेंगी। डीजल तथा पैट्रोल पंप पूर्व निर्देशानुसार कार्य करते रहेंगे। यदि किसी मशीन का पुर्जा बाहरी क्षेत्र से लाना अनिवार्य होगा तो विशेष परमिट प्राप्त करना अनिवार्य होगा, जो कृषि उपनिदेशक पालमपुर अथवा उनके द्वारा अधिकृत अधिकारी द्वारा दिया जा सकेगा। कृषि उपनिदेशक पालमपुर का संपर्क नं. 98160 -25240 रहेगा। फ सल कटाई, गहाई व ढुलाई में सम्मिलित वाहन, मशीनें अपने निकटतम पैट्रोल पंप से ही तेल भरवाएंगे एवं निकटतम रिपेयर दुकान से ही कार्य करवाएंगे। डीसी ने कहा कि कोविड-19 की रोकथाम का प्रोटोकॉल समस्त किसान वर्ग, मशीन मालिकों, मुरम्मत की दुकानों, इनपुट डीलर्ज, पैट्रोल पंपों को अपनाना आवश्यक होगा।

कार्य कर रहे व्यक्ति में बुखार, लू के लक्षण हों तो करें सूचित

फ सल कटाई, गहाई, ढुलाई, कम्बाइन मशीन, ट्रैक्टर, थ्रैशर में कार्य कर रहे किसी व्यक्ति में यदि बुखार, लू, सांस लेने में तकलीफ  या सूखी खांसी के लक्षण पाए जाते हैं तो कम्बाइन मशीन मालिक, आप्रेटर, ट्रैक्टर, थ्रैशर मालिक अथवा किसान तुरन्त हैल्पलाइन नंबर 104 या 1077 पर फोन पर सूचना देना सुनिश्चित करेंगे व किसी भी ऐसे केस को छुपाने या दबाने के लिए कानूनी आधार पर व्यक्तिगत रूप से उतरदायी होंगे। डीसी ने कहा कि यदि कोई भी व्यक्ति यदि उपरोक्त कटाई व ढुलाई संबंधी कार्य का विरोध करता है, बाधा पहुंचाता है अथवा उपरोक्त निर्देशों को मानने से इन्कार करता है तो ऐसा व्यक्ति भारतीय दंड संहिता की धारा 188, 269 एवं 270 तथा आपदा प्रबंधन अधिनियम की धारा 51 व 55 के तहत प्रावधानों के अन्तर्गत दंड के लिए उत्तरदायी होगा।

इंदौरा, नूरपुर, फतेहपुर एवं नगरोटा सूरियां में 15 अप्रैल से होगा कार्य आरंभ

इन्दौरा, नूरपुर, फतेहपुर एवं नगरोटा सूरियां में गंदम व अन्य फसल कटाई संबंधी कार्य 15 अप्रैल से प्रारंभ माना जाएगा। कांगड़ा जिला के निचले क्षेत्र अर्थात नूरपुर, इंदौरा, फ तेहपुर व नगरोटा सूरियां के स्थानीय किसान फ सल कटाई संबंधी कार्य की सूचना संबंधित ग्राम पंचायत प्रधान व पटवारी के माध्यम से या सीधे तौर पर संबंधित कृषि विकास अधिकारी अथवा उपमंडल अधिकारी को तुरंत फोन या व्हाट्सएप पर उपलब्ध करवाएंगे।

परागपुर, रैत, देहरा व कांगड़ा में 20 अप्रैल से

जिला कांगड़ा की मध्य बैल्ट के 4 विकास खंडों परागपुर, रैत, देहरा व कांगड़ा में फसल कटाई का कार्य 20 अप्रैल से प्रारंभ माना जाएगा। जिला कांगड़ा के ऊपरी क्षेत्र के 7 विकास खंडों नगरोटा बगवां, धर्मशाला, भवारना, पंचरुखी, लंबागांव, भेडू महादेव (सुलह) व बैजनाथ में कृषि कटाई कार्य 25 अप्रैल से प्रारंभ माना जाएगा, जो मुख्य तौर पर किसानों द्वारा स्वयं तथा गहाई कार्य ट्रैक्टर, थ्रैशर के माध्यम से आप्रेटर द्वारा किया जाएगा।

आलू की फ सल का कार्य अप्रैल के अंतिम सप्ताह में

कांगड़ा जिला के नगरोटा बगवां विकास खंड व भेडू महादेव विकास खंड के कुछ भाग में आलू की फसल तैयार होने के फलस्वरूप आलू निकालने का कार्य अप्रैल माह के अन्तिम सप्ताह से प्रारंभ माना जाएगा व केवल स्थानीय लोगों व लेबर के माध्यम से ही उक्त कार्य किया जाएगा। आलू ढुलाई मार्कीट तक उपज की ढुलाई के परमिट कृषि उपनिदेशक पालमपुर अथवा उनके द्वारा अधिकृत अधिकारी द्वारा दिए जाएंगे।

जिला प्रशासन का प्लान सराहनीय : अजय महाजन

जिला कांगड़ा के कांग्रेस अध्यक्ष व पूर्व विधायक नूरपुर ने जिला प्रशासन द्वारा किसानों की फसलों के लिए जारी की गई अधिसूचना को प्रशासन का सराहनीय कदम बताया है। अजय महाजन ने कहा कि जिला प्रशासन ने इस सारे प्लान पर विस्तार से काम किया है तथा इस मुश्किल घड़ी में कांग्रेस पार्टी का पूरा सहयोग प्रदेश सरकार व जिला प्रशासन के साथ रहेगा। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन को नूरपुर में इस समय आम के पेड़ों पर किए जाने वाले स्प्रे के लिए भी थोड़ा ध्यान देना चाहिए ताकि यहां के किसानों को थोड़ी मदद इस समय स्प्रे करने के लिए मिले।

Vijay