अब नहीं बच पाएंगे अपराधी, Una शहर के लिए ये है पुलिस का Special Plan (Video)

Tuesday, Oct 08, 2019 - 02:34 PM (IST)

ऊना (अमित) : हिमाचल प्रदेश के ऊना में कोई भी असमाजिक तत्व और यातायात नियमों को तोड़ने वाला अब पुलिस की नजर से बच नहीं पायेगा। ऊना पुलिस जिलाभर में 60 के करीब आधुनिक सीसीटीवी कैमरे लगा रही है। पंजाब से जिला ऊना के एंट्री प्वाइंट के साथ-साथ ऊना शहर में यह कैमरे लगाए जा रहे है। इसमें हाई रेजुलेशन के साथ साथ एएनपीआर (ऑटोमेटिक नंबर प्लेट रिकॉगनिशन सिस्टम) वाले कैमरा स्थापित होंगे। जिनके जरिये ऊना जिला में सड़कों पर होने वाली सभी तरह की गतिविधियों पर नजर रहेगी।

इस तरह के कैमरे जिले में पहली बार लगेंगे। इन कैमरों की खासियत होती है कि यह अंधेरे में साफ रिकॉर्डिंग करते है और किसी को पहचानने में कोई दिक्कत नहीं होगी। इन कैमरों के लिए पुलिस कंट्रोल रूम इंदिरा मैदान ऊना के समीप बनाया गया है, जहां से सभी कैमरों का कंट्रोल होगा। पहले चरण में शहर के करीब एक दर्जन स्थानों में कैमरे लग रहे है। इनमें झलेड़ा, रामपुर, पुराना बस स्टैंड, मुख्य बस स्टैंड, रक्कड़ कॉलोनी, पीरनिगाह मोड, डीएवी स्कूल, रोटरी चौक सहित अन्य स्थान शामिल है। प्रथम चरण का काम खत्म होने के बाद दूसरे चरण में जिला की सीमाओं पर भी यह कैमरे लगेंगे।

एएसपी विनोद कुमार धीमान ने बताया कि शहर में एक दर्जन एएनपीआर कैमरे लगाए जा रहे है। एक सप्ताह के भीतर कैमरे लगने के बाद सुचारू कर दिया जाएगा। इससे अपराधियों को पकड़ने में सफलता हासिल होगी। शहर में कैमरे लगने के बाद जिला के प्रवेश द्वार पर भी कैमरे लगाए जाएंगे। एएसपी ऊना विनोद धीमान ने बताया कि जिला में लगाए जा रहे इन कैमरों की मदद से अपराध पर लगाम लगाने में मदद मिलेगी।

Edited By

Simpy Khanna