बढ़ती महंगाई को लेकर CPIM हुई ‘लाल’, DC Office के बाहर किया धरना-प्रदर्शन

punjabkesari.in Wednesday, Jun 30, 2021 - 05:02 PM (IST)

चम्बा (काकू): मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी द्वारा संयुक्त वामपंथी पर्टियों के राष्ट्रव्यापी आह्वान पर देश में बढ़ती महंगाई के खिलाफ डीसी कार्यालय के बाहर धरना-प्रदर्शन किया गया। इस दौरान सरकार के खिलाफ नारेबाजी भी की गई। पार्टी जिला कमेटी सदस्य विपिन ने कहा कि देश में महंगाई आसमान छू रही है। कोरोना काल में ऑक्सफेम की रिपोर्ट के अनुसार 97 प्रतिशत जनता के आय के साधन कम हुए हैं, ऐसे में सरकार को सभी व्यक्तियों को 10 किलो मुफ्त राशन प्रतिमाह देना चाहिए था। डिपुओं में सस्ते राशन की सुविधा मिलनी चाहिए थी। इस समय आयकर मुक्त व्यक्तियों को 7,500 रुपए मासिक आर्थिक मदद सुनिश्चित करनी चाहिए थी लेकिन सरकार ने कोरोना काल में उपजी भारी बेरोजगारी व गरीबी में जनता पर भारी महंगाई थोप दी। मई से लेकर अब तक 22 बार पैट्रोल की कीमतों में वृद्धि हो चुकी है।

कच्चे तेल की कीमतें घटने के बावजूद भी देश में पैट्रोल व डीजल महंगा

अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमतें घटने के बावजूद भी देश में पैट्रोल व डीजल की कीमतें आज तक के इतिहास में सबसे ऊंचे स्तर पर हैं। इससे एक तरफ दोपहिया व चौपहिया वाहनों का इस्तेमाल करने वालों पर भारी मार पड़ी है, वहीं दूसरी ओर इससे खाद्य वस्तुओं की कीमतों में भारी वृद्धि हो गई है। खाद्य वस्तुएं जनता की पहुंच से बाहर हो गई हैं। खाने के तेल, दालों व अन्य वस्तुओं की कीमतों में बाजार व राशन के डिपुओं में भारी वृद्धि हुई है। उन्होंने कहा है कि केंद्र व प्रदेश सरकार की नवउदारवादी पूंजीपतिपरस्त व गरीब विरोधी नीतियों के कारण महंगाई चरम पर पहुंच चुकी है।

रसोई गैस की कीमत में भी बेतहाशा वृद्धि

रसोई गैस की कीमत भी बेतहाशा बढ़ चुकी है। गैस सिलैंडर की कीमत 906 रुपए तक पहुंच गई है। पैट्रोल की कीमत 96 से 100 रुपए व डीजल की कीमत 88 रुपए प्रति लीटर तक पहुंच गई है। सरसों का तेल बाजार में 180 रुपए व डिपुओं में 160 रुपए प्रति लीटर बिक रहा है। डिपुओं में दालों की कीमतों में 10 रुपए की वृद्धि की गई है। पिछले महीने की अपेक्षा इस महीने डिपुओं में आटे की मात्रा 14 किलो से घटाकर 11 किलो प्रति कार्ड कर दी गई है। इससे जनता भारी परेशानी में है।

पैट्रोल-डीजल व खाद्य वस्तुओं की कीमतों को किया जाए नियंत्रित

उन्होंने मांग की है कि पैट्रोल-डीजल व खाद्य वस्तुओं की कीमतों को नियंत्रित किया जाए। उन्होंने रसोई गैस पर सबसिडी बढ़ाने की मांग की है, साथ ही कालाबाजारी, जमाखोरी व मुनाफाखोरी रोकने के लिए आवश्यक वस्तु अधिनियम को बहाल करने की मांग की है। उन्होंने राशन डिपुओं में दालों, तेल व खाद्य वस्तुओं की कीमतों में की गई वृद्धि को वापस लेने की मांग की है। प्रदर्शन में विपिन, केवल, रहमतुल्ला, राशिका व रीझू राम आदि शामिल रहे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News