NGT के खिलाफ DC ऑफिस के बाहर गरजी माकपा

Thursday, Dec 14, 2017 - 08:00 PM (IST)

शिमला: माकपा की शिमला शहरी कमेटी ने वीरवार एन.जी.टी. के निर्णय के खिलाफ  डी.सी. कार्यालय के बाहर हल्ला बोला। प्रदर्शन में पार्टी के 300 से अधिक कार्यकर्ताओं ने भाग लिया। इस दौरान शिमला शहरी कमेटी सचिव बलबीर पराशर ने कहा कि एन.जी.टी. का निर्णय जनता व लोकतंत्र विरोधी है। इस निर्णय से आम जनता का शिमला में जीना दूभर हो जाएगा व साथ ही शिमला शहर का विकास ठप्प हो जाएगा। इस प्रदर्शन को माकपा राज्य सचिवालय सदस्य व पूर्व महापौर संजय चौहान, राज्य कमेटी सदस्य विजेंद्र मेहरा, शहरी सचिव बलबीर पराशर, किशोरी ढटवालिया व अनिल नेगी ने संबोधित किया। 

एन.जी.टी. का निर्णय तानाशाही
शहरी सचिव ने कहा कि एन.जी.टी. का निर्णय शिमला शहर की जनता के ऊपर तानाशाही है। इस निर्णय को लेते वक्त नगर निगम व प्रदेश सरकार जैसी लोकतांत्रिक संस्थाओं तथा स्टेक होल्डरों को विश्वास में नहीं लिया गया और न उनकी राय ली गई। इस ऑर्डर को लागू करवाने के लिए बनी मॉनीटरिंग कमेटी के ज्यादातर सदस्य हिमाचल प्रदेश और शिमला से बाहर के हैं। इस निर्णय के अनुसार घरेलू व कमर्शियल भवनों को नियमित करने के लिए बड़ी राशि चुकाने की बजाय जनता को भवन छोडऩे के लिए मजबूर होना पड़ेगा। उन्होंने प्रदेश सरकार से मांग की है कि इस निर्णय के खिलाफ  कानूनी कार्रवाई की जाए।

स्मार्ट सिटी पर पैदा हुआ खतरा 
उन्होंने कहा कि एन.जी.टी. के निर्णय से स्मार्ट सिटी पर ही खतरा पैदा हो गया है। एन.जी.टी. ने शहर के कोर एरिया में भवन निर्माण पर प्रतिबंध लगा दिया है। स्मार्ट सिटी के 1500 करोड़ रुपए की राशि भी कोर एरिया में लगना प्रस्तावित है। अत: इस निर्णय के चलते यह राशि शिमला शहर में खर्च नहीं हो पाएगी। उन्होंने कहा है कि इस निर्णय के कारण शिमला प्लालिंग एरिया के अंतर्गत आने वाली इर्द-गिर्द की दर्जनों पंचायतों के बाशिंदों को भी भारी नुक्सान उठाना होगा।

केंद्र सरकार करे हस्तक्षेप 
उन्होंने प्रदेश सरकार से अपील की है कि यह निर्णय देश की संसद से पारित वनाधिकार अधिनियम का भी खुला उल्लंघन है। अत: इसके खिलाफ  केंद्र सरकार का हस्तक्षेप सुनिश्चित किया जाए। प्रदर्शन में संजय चौहान, विजेंद्र मेहरा, बलबीर पराशर, किशोरी ढटवालिया, बाबू राम, सोनिया सभ्रवाल, जगमोहन ठाकुर, आशु भारती, अनिल नेगी, विनोद बिरसांटा, रमाकांत मिश्रा, पवन शर्मा, दिनित, रमन थारटा, अदिति, विवेक राणा, सुरेश सरवाल, विक्रम ठाकुर, सतपाल, जगदीश, पूर्ण, राकेश, प्रेम, उत्तम चौहान, कपिल शर्मा, खजान, रजनी, मोनिका, डोलमा, जीवन, पंकज, घटुक, कयूम खान, जगदेव, रविंद्र, सरोज, कपिल नेगी व अतर आदि कार्यकर्ताओं ने भाग लिया।