भीषण अग्निकांड में गऊशाला जलकर राख, एक लाख का नुक्सान

Friday, Apr 28, 2017 - 01:45 AM (IST)

बिलासपुर: नगर परिषद बिलासपुर के लखनपुर वार्ड में स्थित राजेंद्र कुमार व सुरेश कुमार पुत्र स्व. गंगा राम की 3 कमरों की गऊशाला में अचानक आग लगने से करीब 1 लाख रुपए का नुक्सान हुआ है। आग लगने के कारणों का अभी तक पता नहीं चल पाया है। फायर ब्रिगेड की गाड़ी यदि समय पर न पहुंचती तो नुक्सान काफी बढ़ सकता था। गनीमत यह रही कि अग्निशमन विभाग के कर्मचारियों ने समय रहते आग पर काबू पा लिया। 

गऊशाला की ऊपरी मंजिल में लगी आग
जानकारी के अनुसार सुबह करीब सवा 10 बजे गऊशाला की ऊपरी मंजिल से अचानक आग की लपटें निकलने लगीं। इस दौरान गऊशाला में बंधे मवेशियों ने शोर मचाना शुरू कर दिया। शोर सुनकर आसपास के लोग मौके पर पहुंचे और गऊशाला में बंधे मवेशियों को सुरक्षित बाहर निकाल लिया। इसके बाद ग्रामीण आग बुझाने में जुट गए लेकिन गऊशाला की ऊपरी मंजिल में रखी तूड़ी, घास व लकड़ी में लगी आग बुझने का नाम ही नहीं ले रही थी। गऊशाला के धरातल में थ्रैसिंग मशीन व कटाई के लिए गेहूं की फसल भी रखी हुई थी। 

4 लाख की सम्पत्ति आग की भेंट चढऩे से बचाई
गऊशाला के धरातल में थ्रैसिंग मशीन व कटाई के लिए रखी गेहूं की फसल भी थी। इसी बीच किसी ने आग लगने की सूचना अग्निशमन विभाग को दे दी। समय रहते अग्निशमन विभाग के कर्मचारी घटनास्थल पर पहुंचे तथा स्थानीय लोगों की मदद से कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पा लिया। अग्निशमन विभाग के जिला प्रभारी भूपेंद्र डोगरा ने बताया कि आग किन कारणों से लगी इस बात का अभी तक पता नहीं चल पाया है लेकिन यदि समय रहते आग पर काबू नहीं पाया गया होता तो करीब 4 लाख की सम्पत्ति आग की भेंट चढ़ जाती।