टांडा मेडिकल कॉलेज में नहीं बन पाया कोविड सैंटर

Saturday, Dec 12, 2020 - 05:56 PM (IST)

कांगड़ा (किशोर): प्रदेश के दूसरे सबसे बड़े अस्पताल टांडा मेडिकल कॉलेज में निर्माणाधीन कोविड सैंटर का काम अभी तक पूरा नहीं हो पाया है। प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री डॉ. राजीव सहजल ने टांडा दौरे के दौरान यह आश्वासन दिया था कि प्रदेश में बनने वाले अस्थायी कोविड सैंटर के निर्माण कार्य की समय अवधि एक माह की दी गई है, जिसके पूर्ण होते ही टांडा में बंद पड़ा सुपर स्पैशलिटी अस्पताल चालू कर दिया जाएगा लेकिन धरातल में ऐसा नहीं हो पाया तथा मार्च माह से बंद पड़े सुपर स्पैशलिटीअस्पताल में रोगियों का उपचार नहीं किया जा रहा है।

सनातन धर्म सभा के अध्यक्ष उमेश शर्मा, उपाध्यक्ष नरेंद्र त्रेहन व सेवा भारती के अध्यक्ष विनोद अग्रवाल व अन्य सदस्यों का कहना है कि  कोरोना के इस महाकाल में मौतों की संख्या बढ़ती जा रही है, जिनमें अधिकतर रोगी किडनी, कैंसर, हाईप्रोटेंशन, डायबिटिज, न्यूरो, कैथ लैब व हृदय रोगों से पीड़ित हैं। इन रोगियों का इलाज न होने के कारण भी उनकी मौतें हो रही हैं। उनका कहना है कि एक माह पूर्व सूबे के स्वास्थ्य मंत्री डॉ. राजीव सहजल के टांडा में पहले दौरे के दौरान यह कहा था कि टांडा के नीचे खड्ड के निकट प्री-फेबिरिकेटिड कोविड सैंटर बनाया जा रहा है, जिसका निर्माण कार्य एक माह के भीतर आरंभ कर दिया जाएगा तथा विशेषज्ञ अस्पताल को रोगियों के उपचार के लिए खोल दिया जाएगा।

इन संस्थाओं का कहना है कि जिस तरह मेडिकल कॉलेज चम्बा के कोविड अस्पताल को टीबी अस्पताल में स्थानांतरित करने का कवायद शुरू हो गई है। उसी तर्ज में टांडा में भी जब तक प्री-फेबरिकेटिड कोविड सैंटर तैयार नहीं होता तब तक कोविड सैंटर को टीबी सैंडोरियम में स्थांनातरित करके विशेषज्ञ द्वारा रोगों से पीड़ित रोगियों का ईलाज किया जाए। इस संबंध में टांडा मेडिकल कॉलेज के एमएस डॉ. सुरेंद्र सिंह ने बताया कि कोविड सैंटर का निर्माण कार्य प्रगति पर है तथा शीघ्र ही निर्माण होने के बाद पड़े विशेषज्ञ अस्पताल को शुरू कर दिया जाएगा।

सरकार की करनी व कथनी में अंतर : अजय

उधर, जिला कांगड़ा के कांग्रेस अध्यक्ष अजय महाजन का कहना है कि एक माह पूर्व स्वास्थ्य मंत्री द्वारा आश्वासन दिया गया था कि प्री-फैबिरिकेटिड कोविड सैंटर पूर्ण कर दिया जाएगा, लेकिन एक माह पूर्ण होने के बावजूद भी इसके पूर्ण न होने के कारण सुपर स्पैशलिटी विभाग मार्च माह से बंद पड़ा है, जिससे रोगियों को परेशानी हो रही है। सरकार की करनी और कथनी में बहुत अंतर है। उनका कहना है कि कोविड अभी समाप्त नहीं हुआ है। कोविड की समस्या न जाने कब तक खत्म होगी, जिसके लिए प्री-फैबिरिकेटिड कोविड सैंटर को शीघ्र अतिशीघ्र चालू करना चाहिए।

Vijay