मिसाल : दंपति ने बद्दी से आते ही खेतों में टैंट लगा खुद को किया क्वारंटाइन

Sunday, May 03, 2020 - 11:14 PM (IST)

पालमपुर (भृगु): ग्राम पंचायत चचियां के दराटी में आबादी से दूर खेतों के मध्य एक टैंट लगाकर पती-पत्नी रह रहे हैं। घर भले ही कुछ ही मीटर की दूरी पर है परंतु यह दोनों उसी टैंट में रह रहे हैं। ध्येय मात्र इतना है कि समाज व परिवार सुरक्षित रहे तथा वैश्विक महामारी बन चुका कोरोना वायरस किसी को संक्रमित न करे। भले यह दोनों कोरोना वायरस से संक्रमित नहीं हैं परंतु दूसरे स्थान से अपने घर आए हैं, ऐसे में होम क्वारंटाइन के नियमों की अनुपालना में इन दोनों ने यह कदम उठाया।

दराटी के हीरा लाल तथा उनकी पत्नी शांता देवी सोलन के बद्दी से अपने घर पहुंचे हैं। हीरा लाल ने बताया कि बड़े-बड़े नगरों में कोरोना वायरस का संक्रमण एक-दूसरे के संपर्क में आने से तेजी से फैला। इसी को दृष्टिगत रखते हुए उन्होंने बद्दी से अपने घर रवाना होने से पहले ही घर वालों को खेत में एक टैंट लगाने का आग्रह किया था। उन्होंने बताया कि उनके घर में बच्चे तथा बुजुर्ग हैं, ऐसे में सावधानी के तौर पर उन्होंने ऐसा पग उठाया है।

पंचायत प्रधान सुरेश पठानिया ने बताया कि हीरालाल ठाकुर ने अपनी वापसी के संदर्भ में उन्हें अवगत करवाया था। उन्हें होम क्वारंटाइन किया गया है। अनेक मामलों में लोग चोरी छुपे घर से बाहर निकल रहे हैं परंतु हीरा लाल का यह पग दूसरों के लिए प्रेरणा बना हुआ है। नियमानुसार होम क्वारंटाइन का उल्लंघन करने पर सजा का प्रावधान है तथा ऐसे लोगों को संस्थागत क्वारंटाइन किया जा रहा है।

Vijay