लाइनमैन पद की लिखित परीक्षा में अपनाया हाईटैक नकल का तरीका, पति-पत्नी हिरासत में

Sunday, Sep 25, 2022 - 09:35 PM (IST)

बिलासपुर (संतोष): हिमाचल प्रदेश कर्मचारी चयन आयोग हमीरपुर द्वारा रविवार को आयोजित लाइनमैन पद की लिखित परीक्षा में एक अभ्यर्थी ने हाईटैक तरीके से नकल करने की कोशिश की लेकिन परीक्षा में मौजूद निरीक्षक ने उसे भांप लिया। नकल तो उक्त अभ्यर्थी नहीं कर पाया लेकिन इस चक्कर में उस पर और नकल करवाने में उसकी सहयोगी बन रही उसकी धर्मपत्नी को पुलिस ने धोखाधड़ी करने के आरोप में केस दर्ज कर हिरासत में ले लिया। जानकारी के अनुसार लाइनमैन की लिखित परीक्षा में राजकीय महाविद्यालय बिलासपुर को हिमाचल प्रदेश कर्मचारी चयन आयोग हमीरपुर द्वारा परीक्षा केंद्र बनाया गया था।

इस परीक्षा केंद्र में सभी परीक्षार्थियों को सुबह साढ़े 9 बजे परीक्षा केंद्र में प्रवेश की अनुमति दी गई और परीक्षा केंद्र में प्रवेश करने से पहले प्रवेश द्वार पर ही सभी परीक्षार्थियों के मोबाइल फोन एकत्रित कर लिए गए। सुबह 9 बजकर 55 मिनट पर परीक्षा केंद्र में परीक्षार्थियों को सील बंद प्रश्न पत्र दे दिए गए, साथ ही हिदायत भी दे दी गई कि इन्हें 10 बजे से पहले न खोला जाए। इसी दौरान निरीक्षक को एक परीक्षार्थी की कुछ हरकतें संदिग्ध लगीं, जिस पर शक के आधार पर उसकी तलाशी ले ली गई। इस तलाशी में उसकी पैंट की जेब से एक मोबाइल फोन बरामद हुआ, जिसे निरीक्षक ने कब्जे में लिया और परीक्षा केंद्र अधीक्षक ने शहरी पुलिस चौकी को इसकी सूचना दी। मौके पर पहुंची पुलिस द्वारा मोबाइल फोन को चैक करने पर यह पाया गया कि आरोपी ने 9 बजकर 56 मिनट पर प्रश्न पत्र के प्रथम पृष्ठ का फोटो व्हाट्सएप पर अपनी पत्नी को भेजा है। 

इस बात की जानकारी होते ही पुलिस तुरंत आरोपी की पत्नी के पास पहुंची तथा उसके मोबाइल फोन को चैक करने पर व्हाट्सएप पर भेजी गई प्रश्न पत्र के प्रथम पृष्ठ की फोटो उसके व्हाट्स एप पर मिल गई। इसके बाद पुलिस ने सदर थाना में दोनों के खिलाफ मुकद्दमा दर्ज कर आरोपी व उसकी पत्नी को पुलिस ने हिरासत में ले लिया। डीएसपी मुख्यालय राज कुमार ने बताया कि आरोपी व उसकी पत्नी के मोबाइल फोन व अन्य आवश्यक दस्तावेजों को भी पुलिस ने अपने कब्जे में ले लिया है। मामले की पूरी गहनता से हर पहलू को ध्यान में रखते हुए जांच की जा रही है। 

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

Content Writer

Vijay