देश के प्रथम मतदाता श्याम सरन नेगी ने कल्पा में किया मतदान, भावुक होते हुए कही ये बात

punjabkesari.in Sunday, Jan 17, 2021 - 03:59 PM (IST)

रिकांगपिओ (रिपन): आजाद भारत देश के प्रथम मतदाता 103 वर्षीय मास्टर श्याम सरन नेगी ने रविवार को जिला किन्नौर के कल्पा के बूथ पर वार्ड नंबर 1 पर मतदान किया। जिला प्रशासन की ओर से श्याम सरन नेगी को नायब तहसीलदार कल्पा द्वारा उनके घर से वाहन द्वारा सम्मान पूर्वक कल्पा पोलिंग बूथ तक लाया गया। मास्टर श्याम सरन नेगी मतदान करने के लिए लगभग 12 बजे कल्पा बूथ पर पहुंचे जहां जिला किन्नौर प्रशासन व स्थानीय ग्रामीणों ने स्वागत किया गया। जिला किन्नौर प्रशासन द्वारा नेगी के स्वागत के लिए विशेष रूप से रेड कारपेट बिछाया गया था। मास्टर श्याम शरण नेगी के बूथ पर पहुंचने पर जिला निर्वाचन अधिकारी एवं डीसी किन्नौर हेमराज बैरवा ने उनका फूल माला, किन्नौरी टोपी व शॉल पहनाकर स्वागत कर सम्मानित किया।
PunjabKesari, Shayam Saran Negi Image

भावुक होते हुए कहा-शायद यह मतदान मेरा आखिरी मतदान

मतदान करने के बाद श्याम शरण नेगी ने कहा कि मतदान सबसे बड़ा दान है तथा इससे किसी को भी पीछे नहीं हटना चाहिए। उन्होंने मतदान करने पर खुशी जताते हुए कहा कि यह खुशी की बात है कि हम अपनी गुलामी को छोड़कर देश के हित के लिए चुनाव करवाते हैं तथा इस दिन का इंतजार रहता है कि दोबारा यह दिन कब आएगा। इस दौरान नेगी ने भावुक होते हुए कहा कि शायद यह मतदान मेरा आखिरी मतदान है। प्रशासन द्वारा किए गए स्वागत पर उन्होंने प्रशासन का धन्यवाद भी किया।
PunjabKesari, Shayam Saran Negi Image

प्रथम मतदाता ने मतदान कर दिया युवा पीढ़ी व लोगों को संदेश

वहीं इस अवसर पर जिला निर्वाचन अधिकारी व जिलाधीश किन्नौर हेमराज बैरवा ने कहा कि आज प्रथम चरण का मतदान चल रहा है तथा देश के प्रथम मतदाता श्याम सरन नेगी जी ने कल्पा में मतदान किया। उन्होंने कहा कि 103 वर्ष के होने के बावजूद भी नेगी मतदान करने आए। उन्होंने कहा कि युवा पीढ़ी व लोगों के लिए यह संदेश है कि लोकतंत्र हमारे लिए कितना महत्वपूर्ण है। इस अवसर पर एसी टू डीसी मुनीश शर्मा, एसडीएम कल्पा मेजर अवनींद्र शर्मा, तहसीलदार कल्पा विवेक नेगी आदि विशेष रूप से उपस्थित रहे।

कैसे बने देश के पहले मतदाता

1 जुलाई, 1917 को जिला किन्नौर के कल्पा में जन्मे मास्टर श्याम सरन नेगी ने जब पहली बार अपने मत का प्रयोग किया था तो उसमें वह बतौर अध्यापक सेवाएं दे रहे थे तथा उनकी ड्यूटी भी चुनावों में लगी हुई थी। भारत के स्वतंत्र होने के बाद पहले आम चुनाव फरवरी, 1952 में होने थे परंतु जिला किन्नौर में मौसम बर्फबारी को देखते हुए 5 माह पहले ही  सितम्बर 1951 में चुनाव करवा दिए गए थे। मतदान के दिन मास्टर श्याम सरन नेगी सुबह ही कल्पा बूथ पर पहुंच गए तथा वहां ड्यूटी दे रहे पोलिंग ऑफिसर से कहा कि मैंने भी ड्यूटी देने जाना है इसलिए आप मेरा वोट डलवा दो तभी उन्होंने श्याम सरन नेगी का वोट डलवाया तभी से उन्हें देश के पहले मतदाता बनने का गौरव प्राप्त है। 103 वर्षीय मास्टर श्याम सरन नेगी ने 1951 के बाद हुए हर आम चुनावों में अपने मत का प्रयोग किया है।

130 वर्ष पुराने स्कूल में किया मतदान

मास्टर श्याम सरन नेगी जिले की पहली राजकीय प्राथमिक पाठशाला कल्पा में अपने मत का प्रयोग किया। यह पाठशाला 1890 में बनी थी ।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News