शराब के ठेकों पर देश की सबसे बड़ी अदालत आज देगी फैसला

Monday, Mar 27, 2017 - 01:13 AM (IST)

चम्बा: देश की सबसे बड़ी अदालत में 6 राज्यों द्वारा नैशनल व राज्य हाईवे से शराब के ठेकों को 500 मीटर की दूरी पर के आदेशों पर सोमवार को सुनवाई होगी। इन राज्यों में हिमाचल भी शामिल है। विभाग की मानें तो उसने अपने यहां मौजूद राष्ट्रीय व राज्य उच्च मार्गों पर मौजूद शराब के ठेकों को हटाने के लिए जारी आदेशों में जो दूरी निर्धारित की है उसे कम करने का अनुरोध किया है। जानकारी के अनुसार सरकार व विभाग की तरफ से इस दूरी को कम करने का आधार प्रदेश की भौगोलिक स्थिति को बनाया गया है। 

सरकार व विभाग ने याचिका में कही है यह बात
बताया जा रहा है कि अपनी याचिका में सरकार व विभाग ने कहा है कि उसके कई ऐसे जिले हैं जोकि राष्ट्रीय व राज्य मार्ग के दायरे में इस कदर आते हैं कि वहां से शराब के ठेकों को हटाने के बाद उन्हें 500 मीटर के दायरे में खोलना संभव नहीं है क्योंकि पहाड़ी राज्य होने के चलते कुछ स्थान पर तो सड़कें इस तरह से मौजूद हैं कि एक तरफ सीधे पहाड़ के अलावा ओर कुछ नहीं है तो दूसरी तरफ नदी या फिर नाला है, ऐसे में अदालत के आदेश को अगर अमलीजामा पहनाया जाता है तो प्रदेश में कई शराब के ठेकों पर ताला लग जाएगा। 

अदालत के रुख पर सरकार व विभाग की उम्मीद भरी नजरें
पुख्ता जानकारी के अनुसार सरकार ने विभाग के माध्यम से इस मामले में अपना पक्ष रख दिया है अब अदालत के रुख पर सरकार व विभाग उम्मीद भरी नजरें लगाए हुए हैं। गौरतलब है कि सर्वोच्च अदालत ने इस बारे में बीते सोमवार को सुनवाई रखी थी लेकिन किन्हीं कारणों के चलते सुनवाई टल गई, ऐसे में अदालत ने यह सुनवाई 27 मार्च को करने के लिए कहा है।