मतगणना के लिए काऊंट डाऊन शुरू, 12 दिसंबर को हिमाचल आएगी आयोग की टीम

Monday, Dec 11, 2017 - 09:39 AM (IST)

शिमला: 13वीं विधानसभा की मतगणना की तैयारियों की समीक्षा के लिए केंद्रीय चुनाव आयोग की टीम 12 दिसंबर को हिमाचल आएगी। चुनाव आयोग की टीम 2 दिन तक धर्मशाला, मंडी और शिमला में निर्वाचन विभाग के साथ बैठकें करेगी। इस दौरान चुनाव विभाग द्वारा मतगणना के लिए की गई तैयारियों की समीक्षा की जाएगी, वहीं चुनाव विभाग मतगणना की तमाम तैयारियां पूरी करने के दावे कर रहा है। प्रदेश के सभी मतगणना स्थलों पर सी.सी.टी.वी. कैमरे लगाए गए हैं।


सभी मतगणना स्थलों की होगी वीडियोग्राफी
चुनाव विभाग ने सभी मतगणना स्थलों की वीडियोग्राफी करने का फैसला लिया है। मतगणना के लिए काऊंट डाऊन शुरू हो गया है। ये देखते हुए चुनाव विभाग ने रिटर्निंग आफिसर व असीस्टैंट रिटर्निंग आफिसर को मतगणना की ट्रेनिंग देना शुरू कर दिया है। ई.वी.एम. में वोटों की गिनती की ट्रेनिंग अलग से करवाई जा रही है जबकि सर्विस वोट की गणना की ट्रेनिंग अलग से दी जा रही है। 18 दिसंबर को सबसे पहले सर्विस वोट की गिनती की जाएगी। बाद में ई.वी.एम. में वोट की गिनती की जाएगी। 68 विधानसभा हलकों की मतगणना 48 जगह पर की जाएगी। प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र की वोटों की गिनती के लिए अलग-अलग गणना हाल स्थापित किए जा रहे हैं। 


इस बार 19 महिलाओं समेत कुल 337 प्रत्याशियों की किस्मत ई.वी.एम. में कैद
इस तरह 48 स्थानों पर 68 गणना हाल में मतगणना होगी। गणना के दौरान प्रत्याशी व उसके एजैंट के अलावा किसी अन्य को भी हाल के भीतर जाने और मोबाइल ले जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी। मतगणना के वक्त स्ट्रांग रूम के बाहर केंद्रीय अद्र्ध सैनिक बलों के अलावा प्रदेश पुलिस और होमगार्ड के जवान भी तैनात किए जाएंगे ताकि किसी भी तरह की गड़बड़ी न हो। इस बार 19 महिलाओं समेत कुल 337 प्रत्याशियों की किस्मत ई.वी.एम. में कैद है। 18 दिसंबर नजदीक आते देख प्रत्याशियों की धुकधुकी भी बढ़ने लगी है। वहीं मुख्य चुनाव अधिकारी पुष्पेंद्र राजपूत ने कहा कि केंद्रीय चुनाव आयोग की टीम 12 दिसम्बर को हिमाचल आएगी। 2 दिन तक शिमला, धर्मशाला और मंडी में आयोग के अधिकारी मतगणना की तैयारियों की समीक्षा करेंगे। चुनाव विभाग ने सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों को मतगणना की तैयारी रखने के निर्देश दे दिए हैं। मतगणना के वक्त सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं।