ऊना में रावण के साथ होगा कोरोना का भी दहन

punjabkesari.in Sunday, Oct 25, 2020 - 01:31 PM (IST)

ऊना (अमित शर्मा) : रामलीला कमेटी ऊना की तरफ से हर साल मनाए जाने वाले दशहरा मेले को इस बार भव्यता के साथ नहीं, बल्कि आंशिक रूप से मनाया जाएगा। वहीं इस बार रावण, मेघनाथ और कुंभकर्ण के साथ ही कोरोना के पुतले का भी इस मेले में दहन करने का फैसला लिया गया है। जिसके लिए हरियाणा के यमुनानगर से आए कारीगर पुतलों को अंतिम रूप देने में जुटे हैं। रामलीला कमेटी ऊना के तरफ से सोमवार सायं दशहरा मेले का आयोजन किया जाएगा। गौरतलब है कि हर साल आयोजित होने वाले इस मेले के दौरान सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी आयोजन किया जाता है। वहीं स्कूली बच्चों और स्थानीय कलाकारों द्वारा भी रंगारंग प्रस्तुतियां दी जाती हैं। कोरोना वायरस के चलते इस बार रामलीला कमेटी द्वारा रामलीला मंचन नहीं करने का फैसला लिया गया था। वही दशहरा मेले को भी स्थगित करने पर विचार किया जा रहा था। लेकिन परंपरा को निभाने के लिए रामलीला कमेटी द्वारा आंशिक रूप से दशहरा आयोजन को मंजूरी दे दी गई है। 

जिला मुख्यालय की रामलीला कमेटी की तरफ से सोमवार को ऊना में आयोजित किए जाने वाले दशहरा मेले के दौरान रावण मेघनाथ और कुंभकरण के पुतलों के साथ ही कोरोना के पुतले को भी जलाने का फैसला लिया गया है। हरियाणा के यमुनानगर से आए कारीगर मोहम्मद आरिफ की टीम इन पुतलों को अंतिम रूप देने में जुटी है। रामलीला कमेटी ऊना की तरफ से इस बार रावण, मेघनाद और कुंभकर्ण के पुतलों के साथ ही विशेष रूप से कोरोना वायरस का एक पुतला तैयार कराया जा रहा है। 

गौरतलब है कि रामलीला कमेटी ऊना की तरफ से हर साल आयोजित होने वाले रामलीला मंचन को इस बार कोविड-19 के चलते स्थगित कर दिया गया था। लेकिन परंपरा को पूरा करने के लिए कमेटी द्वारा दशहरा मेले को आंशिक रूप से आयोजित करने का फैसला लिया गया जिसमें सादे ढंग से तैयार किए गए रावण, मेघनाद और कुंभकरण के पुतलों के साथ ही कोरोनावायरस का भी पुतला बनाया गया है। रामलीला कमेटी ऊना के अध्यक्ष अविनाश कपिला ने बताया कि हर साल दशहरा मेले का आयोजन भव्यता के साथ किया जाता है। लेकिन इस बार महामारी के चलते इसे आंशिक रूप से मना कर परंपरा का निर्वहन करने का फैसला लिया गया। वहीं इस बार परंपरागत रावण, मेघनाथ और कुंभकरण के पुतलों के साथ ही कोरोनावायरस का पुतला भी बनवाया गया है। उन्होंने बताया कि दशहरा मेले के दौरान सबसे पहले इसी पुतले का दहन किया जाएगा।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

prashant sharma

Recommended News

Related News