हिमाचल में कोरोना वायरस के डर से दियोटसिद्ध में लगने वाले चैत्र मेले हुए कैंसिल

punjabkesari.in Saturday, Mar 14, 2020 - 01:50 PM (IST)

हमीरपुर: उत्तरी भारत के प्रसिद्ध सिद्ध पीठ बाबा बालकनाथ मंदिर दियोटसिद्ध में 14 मार्च से चलने वाले चैत्र मास के मेले कैंसिल हो गए है। बता दें कि कोरोना वायरस के खौफ के चलते यह मेले कैंसिल हुए है। वहीं बताया जा रहा है कि कोरोना वायरस के डर से हिमाचल सरकार ने मेले, त्योहार और सभी तरह की खेलकूद प्रतियोगिताएं रद्द कर दी हैं। धार्मिक आयोजनों में भी भीड़ एकत्रित न होने के निर्देश जारी किए हैं। स्कूल-कॉलेज और विश्वविद्यालयों में 15 अप्रैल वार्षिक समारोहों और कांफ्रेंस करने पर रोक लगा दी है। विदेश टूअर पर रोक के अलावा बाहरी राज्यों में जॉब ट्रेनिंग, इंटरनशिप के लिए गए विद्यार्थियों को भी वापस बुला लिया है। शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज ने बताया कि एहतियात के तौर यह फैसला लिया गया है। स्कूल-कॉलेजों को बंद करने का अभी फैसला नहीं लिया है।

उच्च शिक्षा निदेशालय ने भी शुक्रवार को इसके निर्देश जारी कर दिए हैं। यूजीसी ने भी उच्च शिक्षण संस्थानों को इस तरह के कार्यक्रम न करने को कहा है। उच्च शिक्षा निदेशक डॉ. अमरजीत कुमार शर्मा ने बताया कि 15 अप्रैल तक किसी भी विद्यार्थी को किसी चैंपियनशिप, टूर्नामेंट, एजूकेशनल टूअर पर भाग नहीं लेने के लिए कहा गया है। एडवाइजरी में कोरोना से प्रभावित देशों से बीते 28 दिन में आए छात्रों को 14 दिन तक ऑबजर्वेशन में रखने को कहा है। वार्षिक परीक्षाओं में भाग ले रहे विद्यार्थियों को भी एहतियात बरतने को कहा गया है। कोरोना के खौफ का तर्क देकर नेरचौक उपमंडल प्रशासन ने 14 से 17 मार्च तक मनाए जाने वाले जिला स्तरीय भंगरोटू मेला आयोजन से ठीक एक दिन पहले रद्द कर दिया है। प्रशासन ने इसकी सूचना जारी कर दी है।

पहाड़ी सप्ताह, परिसर साक्षात्कार और महा समागम रद्द

कोरोना वायरस के चलते कांगड़ा जिले में कई सरकारी और गैर सरकारी सार्वजनिक कार्यक्रम रद्द और स्थगित कर दिए हैं। भाषा एवं संस्कृति विभाग का पहाड़ी सप्ताह तीसरे दिन वीरवार को रद्द किया गया। आईटीआई शाहपुर में 16 मार्च को होने वाले कैंपस इंटरव्यू को स्थगित कर दिया है। उधर, शाहपुर उपमंडल के चंबी मैदान में इसी महीने प्रस्तावित कुमार स्वामी का दो दिवसीय संत समागम भी स्थगित कर दिया है। कुमार स्वामी का 581वां महा समागम 21 और 22 मार्च को चंबी मैदान में होना था। नूरपुर में 23 मार्च को शहीदी दिवस पर लगाया जाने वाले महा रक्तदान शिविर भी टाल दिया गया है। उधर, उपायुक्त कांगड़ा राकेश प्रजापति ने कहा कि कोरोना वायरस को लेकर केंद्र सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय के निर्देशों के अनुसार काम किया जा रहा है। बड़े सार्वजनिक कार्यक्रम को फिलहाल स्थगित किया जा रहा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

kirti

Recommended News

Related News