कोरोना ने छीना इनका भी आहार, पशुपालकों की बढ़ी मुश्किलें

Thursday, Apr 02, 2020 - 10:33 AM (IST)

बड़सर (अशोक राना) : प्रदेश में कर्फ्यू के चलते जिला हमीरपुर में पशुपालकों के लिए कोरोना महामारी ने परेशानियां बढ़ा दी हैं। पशुओं के उचित चारा उपलब्ध नहीं हो पा रहा। देश मे कर्फ्यू के चलते पंजाब सहित अन्य राज्यों से तूड़ी लेकर आने वाली गाड़ियां हिमाचल में नहीं पा पहुंच रही हैं। जिससे हिमाचल में डेयरी फार्मों के अलावा सभी पशुपालकों को अब पशुओं के चारे की चिंता सताने लगी है। वहीं पशु पालकों ने प्रदेश सरकार व जिला प्रशासन से पशुओं के लिए तूड़ी या चारा उपलब्ध करवाने की गुहार लगाई है। वहीं पशुपालन विभाग जल्द समस्या हल करने का दावा कर रहा है। 

कोरोना वायरस ने इंसानों के लिए ही समस्या पैदा नहीं कि बल्कि पशुओं के लिए भी चारे की किल्लत पैदा कर दी है। हिमाचल प्रदेश के जिला हमीरपुर में  पशुओं के लिए तूड़ी उपलब्ध नहीं हो पा रही है। जिस कारण पशु पालकों को पशुओं के चारे की चिंता सताने लगी है। बता दें कि हिमाचल में तूड़ी और फीड पंजाब व अन्य राज्यों से पहुंचती है। लेकिन कोरोना वायरस के चलते पूरे देश में कर्फ्यू लगा है। जिस कारण तूड़ी और फीड लेकर गाड़ियां नहीं पहुंच पा रहीं हैं। जिस कारण आगामी कुछ दिनों बाद पशुओं के चारे की किल्लत पैदा हो जाएगी।

वहीं हमीरपुर अणु कलां के पशु संचालक कर्ण सिंह, नरेश और सरोज कुमारी की माने तो हरा चारा भी समाप्त होने के कगार पर है। पशुओं को भरपेट खुराक न मिलने के कारण पशु कमजोर व कम दूध दे रहें हैं। जिस कारण उन्हें आर्थिक हानि भी उठानी पड़ रही है। हालांकि पशु पालकों ने जिला प्रशासन से चारे की समस्या को लेकर गुहार लगाई है। लेकिन समस्या ज्यों की त्यों बनी हुई है। वहीं पशु पालकों ने जिला प्रशासन से गुहार लगाई है कि जल्द पशुओं के चारा उपलब्ध करवाने के लिए पास जारी किए जाएं। वहीं जिला पशु पालन विभाग के उपनिदेशक मनोज कुमार ने माना कि कर्फ्यू के कारण चारे की किल्लत पेश आई है। क्योंकि अधिकतर फीड और तूडी पंजाब से आती है। उन्होंने बताया कि अभी तक जिला हमीरपुर में अभी तक आठ से दस के करीब ट्रक तूड़ी के पहुंच चुके हैं। विभाग के पास पशुपालकों की डिमांड पेडिंग पड़ी हुई है। जल्द ही पशु पालकों की समस्या को हल कर दिया जाएगा।
 

kirti