कांगड़ा में कोरोना Positive मामला आने से पूरे क्षेत्र में बढ़ी सख्ती, 6 घरों को भी किया गया सील

Monday, Apr 06, 2020 - 04:51 PM (IST)

नूरपुर(संजीव महाजन) : कांगड़ा की इंदौरा बिधानसभा क्षेत्र में पॉजिटिव मामला आने तथा कोरोना वायरस को लेकर प्रशासन एहतियातन बहुत ही सावधानी और जिम्मेदारी से कर्तब्यपालन करता नजर आ रहा है इसी कड़ी के चलते गंगथ पंचायत के वार्ड नंबर दो में सलीम नामक व्यक्ति की दो रिपोर्ट नैगेटिव आने के बाद अब तीसरी रिपोर्ट पॉजिटिव आने से चिंता का विषय बन गया है और इस चिंता को लेकर प्रशासन ने उस समुदाय के 6 घरों को चारों तरफ से सील कर होम क्वारंटाईन करते हुए पुलिस का सख्त पहरा लगा दिया है ताकि उन परिवारों के साथ-साथ बाकी लोगों का भी ख्याल रखा जाए ताकि कोई भी व्यक्ति कोरोना वायरस की चपेट में न आए। एसडीएम इंदौरा गौरव महाजन ने बताया कि पुलिस पूरा-पूरा ध्यान रख रही है कि इस जानलेवा वायरस से सभी लोगों को सचेत किया जाए और उन्हें सीज किए गए क्षेत्र में आने-जाने न दिया जाए।

दौरे पर आए एसडीएम इंदौरा गौरब महाजन से संदिग्ध परिवारों के मुत्तलक जब आगामी जानकारी और कार्रवाई हेतु बात की तो इन्होंने बताया कि एहतियातन पॉजिटिव केस सलीम के पड़ोसी संबंधियों को होम-लॉकडाउन किया गया है और इस विषय पर सीएमओ से बात चली हुई है। बाकी स्वास्थ्य विभाग के दिशा-निर्देश अनुसार ही होगा, इन्होंने कहा कि प्रशासन की प्राथमिकता है कि कोई और लोग कोरोना की चपेट में न आएं जिसके लिए यथासंभव प्रयास किया जा रहा है।

इधर चंबा का साहो क्षेत्र भी किया सील 

चंबा : जिला मुख्यालय चम्बा के साथ लगते साहो क्षेत्र को सोमवार को प्रशासन द्वारा पूर्ण रूप से सील कर दिया गया है। प्रशासन ने यह कदम कांगड़ा जिला में जमाती के कोरोना वायरस संक्रमित पाए जाने के बाद एहतियातन तौर पर उठाया है। जिला प्रशासन की ओर से लोगों को घरों से बाहर न निकलने के आदेश दिए गए हैं। बताया जा रहा है कि यह व्यक्ति गत 17 से 20 मार्च के बीच साहो क्षेत्र की प्लयूर पंचायत स्थित मस्जिद में ठहरा था। इस बात का पता चलते ही प्रशासन ने एहतियातन कदम उठाते हुए इलाके को सील कर इस व्यक्ति के संपर्क में आए लोगों की तलाश आरंभ कर दी है। इसके साथ ही स्वास्थ्य विभाग की टीम ने भी इलाके में पहुंचकर लोगों की सैंपलिंग भी आरंभ कर दी है। अब तक स्वास्थ्य विभाग की टीम 27 लोगों के सेंपल एकत्रित कर चुकी है, जिन्हें शाम को जांच हेतु मेडीकल कॉलेज टांडा भेजा जाएगा। इस अवधि में साहो क्षेत्र की विभिन्न पंचायतों में खाद्य सहित अन्य जरूरत की वस्तुओं की सप्लाई जिला प्रशासन स्वयं करेगा। किसी भी व्यक्ति को साहो मार्ग पर लुडेरा बैरियर से आगे जाने पर पूर्णतया मनाही है। लोगों को लाउडस्पीकर के माध्यम से इलाके को सील करने की जानकारी भी दी जा रही है। जिला पुलिस अधीक्षक चम्बा डॉ. मोनिका ने बताया कि साहो क्षेत्र को एहतियात के तौर पर सील किया गया है। ड्रोन की सहायता से समूचे क्षेत्र पर नजर रखी जा रही है। आदेशों की अवहेलना करने वालों के खिलाफ कड़ी कानूनी कार्रवाई की जाएगी।
 

kirti