6 बार के सिरमौर चैम्पियन पहलवान को कोरोना ने बना डाला पशुपालक

punjabkesari.in Sunday, Jul 04, 2021 - 11:55 PM (IST)

राजगढ़ (गोपाल): कोरोना महामारी ने काफी लोगों का जीवन व उनका कामकाज बदल कर रख दिया है। ऐसा ही एक मामला क्षेत्र के मढैडा गांव में सामने आया है। यहां कोरोना महामारी ने एक पहलवान को पशुपालक बना डाला। अब यह पहलवान बकरे पालकर अच्छा लाभ कमा रहा है। सोहन लाल पेशे से पहलवान था। कोरोना महामारी के कारण लगे लॉकडाऊन में काफी समय से दंगल न होने के कारण वह काफी परेशान हो गया था। सोहन लाल अपने समय के नामी पहलवानों में शामिल हैं और वह 6 बार सिरमौर चैम्पियन रह चुका है।

तोता परी नस्ल के बकरे पाल कर कमा रहे लाखों रुपए

इसी बीच सोहन लाल ने बकरे पालने की सोची। उसने पंजाब, हरियाणा व उत्तराखंड आदि से तोता परी नस्ल के कुछ बकरे खरीद लिए। उसके बाद उसने बकरों की दूसरी खेप खरीदी जो अब काफी बड़े हो गए हैं। एक बकरे का वजन तो लगभग 92 किलो है। सोहन लाल का कहना है कि वे एक महीने में लगभग 100 बकरों को 5 से 7 लाख रुपए में बेच देते हैं। सोहन लाल के पास सैंकड़ों बकरे हैं और उनके पास बकरों को खरीदने के लिए काफी डिमांड आ रही है।

खिलाते हैं विशेष प्रकार का चारा

पहाड़ी क्षेत्रों में पलने वाले बकरों का वजन व आकार इतना बड़ा व अधिक नहीं होता है। सोहन लाल का कहना है कि उन्होंने जो बकरे पाले हैं वह विशेष नस्ल के हैं और वह उनके आहार में विशेष चारे का प्रयोग करते हैं। इससे बकरों का वजन व आकार सामान्य से काफी अधिक हो जाता है। सोहन लाल को कोरोना महामारी ने बकरा पालक भले ही बना डाला हो पर अब उसे इससे अच्छा लाभ हो रहा है।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News