कोरोना संक्रमित परीक्षार्थियों की परीक्षा बाद में होगी

Friday, Apr 09, 2021 - 11:11 AM (IST)

धर्मशाला (नवीन): कोरोना संक्रमण के मामलों के बीच 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं शुरु होने वाली हैं। ऐसे में हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड ने परीक्षार्थियों को बड़ी राहत दी है। जो भी परीक्षार्थी कोरोना संक्रमित होगा, उसकी वार्षिक परीक्षाएं बाद में ली जाएगी। इससे पहले बोर्ड ने कोरोना संक्रमित परीक्षार्थियों की वार्षिक परीक्षा उसी दिन अलग कक्ष में करवाने की बात कही थी लेकिन अब सुरक्षा के मध्यनजर कोरोना संक्रमित परीक्षार्थियों की परीक्षा उनके स्वस्थ होने व 13 अप्रैल से शुरु होने वाली वार्षिक परीक्षाओं के समाप्त होने के बाद आयोजित की जाएंगी। हालांकि जो परीक्षार्थी संक्रमित होने के चलते परीक्षा में भाग नहीं ले पाएगा इन परीक्षार्थियों के लिए स्कूल शिक्षा बोर्ड फिर से डेटशीट बनाएगा तथा दोबारा उनके प्रश्न पत्र तैयार किए जाएंगे।

डी.सी., सी.एम.ओ. को लिखा गया पत्र

हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड द्वारा परीक्षाओं के सफलतापूर्वक संचालन में सहयोग के लिए डी.सी., सी.एम.ओ. सहित पुलिस विभाग को भी पत्र लिख दिया है। परीक्षार्थी की परीक्षा के दौरान थर्मल स्क्रीनिंग होगी। इस दौरान किसी परीक्षार्थी का तापमान अधिक पाया जाता है या फिर उसमें कोरोना के लक्षण दिखाई देते हैं तो उस परीक्षार्थी के कोरोना टैस्ट के लिए स्वास्थ्य विभाग से सहयोग लिया जाएगा। किसी भी मैडीकल संबंधित दिक्कत आने पर स्वास्थ्य विभाग ने सहयोग की बात कही है।

इसके अलावा परीक्षा के दौरान किसी भी अप्रिय घटना से निपटने के लिए पुलिस कर्मियों की भी सहायता ली जाएगी। कंटेनमेंट जोन से आने वाले परीक्षार्थी भी परीक्षा में भाग ले सकेंगे। वहीं यदि किसी परीक्षार्थी के परिवार के लोग कोरोना पॉजीटव हैं तो भी परीक्षार्थी परीक्षा में भाग लेगा, बर्शते परीक्षार्थी की कोरोना रिपोर्ट नैगटिव होनी चाहिए। हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड अध्यक्ष डाॅ. सुरेश कुमार सोनी ने कहा कि वार्षिक परीक्षाओं के सफलतापूर्वक संचालन के लिए विशेष प्रयास किए जा रहे हैं। कोरोना संक्रमित परीक्षाओं की बार्षिक परीक्षाएं बाद में ली जाएंगी। इन परीक्षार्थियों के लिए डेटशीट व प्रश्नपत्र दोबारा तैयार किए जाएंगे। परीक्षा के दौरान कोविड सुरक्षा उपायों का पालन किया जाएगा। 
 

Content Writer

prashant sharma