कोरोना संकट: मदद को उठ रहे हैं सैकड़ों हाथ

punjabkesari.in Sunday, Mar 29, 2020 - 03:22 PM (IST)

शिमला: विश्व भर में फैले कोरोना वायरस की महामारी से हर कोई प्रभावित हो रहा है। इनमें भी कुछ लोग ऐसे हैं, जो अप्रवासी है, या दिहाड़ी मजदूरी पर काम करते थे। लाॅकडाउन और कर्फ्यू जैसी स्थिति में इन लोगों के पास भोजन की भी व्यवस्था नहीं हो पा रही है। कोरोना संकट के बीच ऐसे लोगों की मदद के लिए सैकड़ों हाथ उठ रहे हैं। हिमाचल प्रदेश में भी ऐसे लोगों की मदद के लिए कई समाजसेवी संस्थाओं के साथ कई नेता भी सामने आए हैं, और अप्रवासी, असहायों और गरीबों तक राशन पहुंचा रहे हैं। 

ऊना
ऊना  जिले में रोज कमाकर रोज पेट पालने का प्रबंध करने वाले दिहाड़ीदार प्रवासियों को भूखे पेट ना सोना पड़े इसके लिए समाजसेवी संस्थाएं प्रशासन के साथ कंधे के साथ कंधा मिलाकर आगे बढ़ रही है। कर्फ्यू की स्थिति में काम धंधे पर ना जाने के कारण प्रवासियों को खाने के लिए कोई मुश्किल न हो इसलिए समाजसेवी संस्थाएं प्रशासन का सहयोग करके उन्हें घर द्वार पर ही राशन और बना बनाया खाना पहुंचा रहे है। ऊना जिला के विभिन्न स्थानों पर आज समाजसेवी संस्थाओं ने पुलिस और प्रशासन के साथ मिलकर सैंकड़ों प्रवासियों को खाने के पैकेट बांटे। शनिवार को भी बसाल में पुलिस जवानों ने राजेश्वरी देवी संस्था के सहयोग से करीब 300 लोगों को खाना वितरित किया। इस अवसर पर जिला ऊना के पुलिस कप्तान कार्तिकेयन गोकुलचंद्रन, डीएसपी हैडक्वार्टर अशोक वर्मा सहित समाजसेवी संस्था के सदस्य भी मौजूद रहे। वहीं पुलिस जवानों ने रोजाना कमाकर खाने वाले प्रवासी मजदूरों को राशन वितरित किया। 

नंगल जरियालां 
देशभर में लॉकडाउन के चलते भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे पी नड्डा द्वारा सभी कार्यकर्ताओं को इस स्थिति में गरीबों के भोजन का प्रबंध करने को कहा गया है। इसी कड़ी के तहत शनिवार को गगरेट के विधायक राजेश ठाकुर ने विधानसभा क्षेत्र गगरेट में रह रहे अप्रवासी मजदूर जो कि  लॉकडाउन की वजह से अपनी धयाडी भी नहीं लगा पा रहे हैं, को एक गाड़ी खाद्य सामग्री वितरित की। मवा कहोलां एवं नंगल जरियालां में झुग्गी झोपड़ियों में रह रहे लगभग 70 परिवारों को विधायक ने आटा, दाल, चावल, नमक आदि खाद्य सामग्री वितरित की। इस वितरण कार्यक्रम में सामाजिक दूरी का भी विशेष ख्याल रखा गया । 

PunjabKesari

नाहन
प्रदेश में जारी कर्फ्यू के दौरान कई सामाजिक संस्थाएं अहम भूमिका निभा रही है दशमेश रोटी बैंक ने जिला मुख्यालय नहान के समीप स्थित ग्रामीण क्षेत्रों में जरूरतमंद परिवारों को मुफ्त राशन वितरित किया। दशमी सोसाइटी सेवा से जुड़े आशिक युवाओं ने जरूरतमंद लोगों को आटा, चावल, दाल, रिफाइंड सहीत जरूरी सामान गरीब लोगों को उपलब्ध करवाया। दशमेश रोटी बैंक के पदाधिकारी ने बताया कि उनको सूचना मिली थी कि जोगी बन गांव में कुछ परिवारों को राशन की आवश्यकता है ऐसे में तुरंत दशमेश रोटी बैंक से जुड़े युवाओं ने इन परिवारों तक राशन पहुंचाने का फैसला लिया। 

देहरा 
हिमाचल सरकार के उद्योग मंत्री विक्रम ठाकुर के देवदूत हिमाचल लॉक डाऊन व कर्फ्यू के दौरान भूखे प्रवासियों को राशन बांटते नजर आए। उन्होंने प्रदेश से बाहर रह रहे हिमाचलियों से हाथ जोड़कर अपील की है वो जहां हैं वहीं रहें। उद्योग मंत्री ने व्हाट्सएप हेल्पलाइन भी जारी की है। उद्योगों में काम करने वाले व अन्य जरूरतमंद लोग इन व्हाट्सएप नम्बरों 98053 90081, 86268 88269 पर भी संपर्क कर सकते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

kirti

Recommended News

Related News