ऊना में कोरोना ने तोड़े पिछले सारे रिकॉर्ड, एक हफ्ते में 400 से ज्यादा पॉजिटिव केस

Wednesday, Mar 24, 2021 - 05:00 PM (IST)

ऊना (अमित): वैश्विक महामारी कोविड-19 के संक्रमण ने जिला ऊना में पिछले तमाम रिकॉर्ड को ध्वस्त करते हुए पिछले एक ही हफ्ते में 400 से ज्यादा लोगों को संक्रमित कर दिया है। हालत यह है कि सितम्बर, 2020 में संक्रमण का आंकड़ा 800 को पार कर गया था जबकि मार्च माह के 23 दिनों में यह आंकड़ा 664 पहुंच चुका है जबकि 6 लोगों की कोरोना संक्रमण से मृत्यु हुई है। जिला में संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ने का एक कारण इसका पंजाब से सटा होना और सामाजिक कार्यक्रमों में कोविड नियमों की पालना न करना भी माना जा रहा है। पंजाब में इन दिनों कोविड-19 संक्रमण के चलते काफी बुरे हालात हैं। वहीं पंजाब के लोगों का हिमाचल आना और यहां के लोगों का पंजाब जाना भी संक्रमण प्रसार को तेजी प्रदान करता हुआ दिखाई दे रहा है। इस तथ्य को प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी भी मानने लगे हैं।

संक्रमण चक्र के तेजी से बढ़ने के बाद जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग ने एक बार फिर नई रणनीति बनाकर सख्ती की तरफ कदम बढ़ा दिए हैं। जिला प्रशासन ने नो मास्क नो सर्विस के नियम का पालन करवाने के लिए तमाम अधिकारियों और कर्मचारियों को निर्देश जारी कर दिए हैं। हालांकि स्वास्थ्य विभाग इसे कम्युनिटी स्प्रैड नहीं मान रहा है लेकिन अधिकारी अंदेशा जता रहे हैं कि यदि यही हालात रहे और लोगों ने कोविड नियमों का पालन न किया तो कम्युनिटी स्प्रैडिंग जैसे हालात पैदा हो सकते हैं।

सीएमओ ऊना डॉ. रमन शर्मा ने कहा कि मार्च महीने में जितने भी सामाजिक कार्यक्रम ज्यादा हुए हैं या पंजाब से लोगों का आवागमन ज्यादा बढ़ा है, यही कारण है कि जिला में संक्रमण का आंकड़ा लगातार बढ़ता जा रहा है। हालांकि स्वास्थ्य विभाग ने टैस्टिंग भी उसी हिसाब से बढ़ाई है। सीएमओ ने बताया कि प्रति संक्रमित करीब 25 लोगों को जांच के दायरे में शामिल किया जा रहा है। जिला में अभी तक मार्च माह के दौरान 664 लोग संक्रमित पाए जा चुके हैं। टैस्टिंग बढ़ाने से संक्रमितों को पकड़ने में भी सफलता हासिल हुई है। इसकी रोकथाम के लिए सबसे प्रभावी तरीका मास्क को पूर्ण रूप से पहनना, सोशल डिस्टैंसिंग को मानना और हाथों को बार-बार धोना ही है।

Content Writer

Vijay