हमीरपुर में ठेकेदार का कारनामा, सठवीं बीट में जड़ों से उखाड़ दिए खैर के 100 पेड़

Sunday, Dec 24, 2023 - 11:18 PM (IST)

हमीरपुर (अजय चौहान): हमीरपुर जिला के बड़सर उपमंडल के अंतर्गत सठवीं बीट के करीब आधा दर्जन क्षेत्रों में खैर के पेड़ों के कटान का काम अवैध रूप से किया जा रहा है। ठेकेदार द्वारा लगभग 100 खैर के पेड़ों के ठूंठ भी अवैध रूप से उखाड़ लिए गए हैं। हालांकि वन विभाग ने कटान करने वाले ठेकेदार के खिलाफ एलपीए अधिनियम के तहत करवाई करते हुए डैमेज रिपोर्ट बनाकर उच्चाधिकारियों को प्रेषित कर दी है। मिली जानकारी के मुताबिक बड़सर क्षेत्र से संबंध रखने वाले पहले से ही ब्लैकलिस्ट घोषित किए गए ठेकेदार ने अपनी पत्नी के नाम पर खैर के पेड़ों के कटान की परमिशन लेने के उपरांत इस कार्य को अंजाम दिया है। हालांकि इस मामले की शिकायत परमजीत ढटवालिया निवासी जमली (बिझड़ी) द्वारा भी वन विभाग के अधिकारियों को दी गई है। 

ठूंठों को उखाड़ना विभाग के नियमों के विपरीत
बताते चलें कि आजकल बोहनी, सुद्दर, बकयाणा और सठवीं गांव में खैर कटान का कार्य चला हुआ है। इसमें करीब 4 ठेकेदार इस कार्य में जुटे हुए हैं, जिसमें से कथित अपनी पत्नी के नाम पर काम करने वाले एक व्यक्ति ने मलकियत भूमि से खैर के पेड़ों के साथ उनके ठूंठों को भी उखाड़ दिया है। हालांकि ठूंठों को उखाड़ना विभाग के नियमों के विपरीत है। यह भी बताया जा रहा है कि भूमि के मालिक को खैरों के ऊपरी हिस्से के पैसे दिए जा रहे हैं जबकि पेड़ों को जड़ों समेत उखाड़ दिया गया है। शिकायत मिलने के बाद वन विभाग के अधिकारी हरकत में आए और उन्होंने कार्यवाही करते हुए पेड़ों को जड़ों से उखाड़ने पर रोक लगा दी है। यही नहीं 100 के करीब खैर के पेड़ों के अवैध कटान पर ठेकेदार को एलपीए एक्ट के तहत कारवाई करते हुए प्रति पेड़ 500 रुपए पैन्लटी भी लगाई गई है।

डैमेज रिपोर्ट बनाकर उच्चाधिकारियों को भेजी गई है : आरओ 
इसके बारे में सठवीं बीट के आरओ अमर सिंह ने बताया कि कटान करने वाला व्यक्ति अपनी पत्नी के नाम पर काम कर रहा है। वह पहले से भी ब्लैकलिस्ट बताया जा रहा है। सूचना मिलते ही विभाग की टीम मौके पर पहुंच गई थी। मौके पर 100 के करीब खैर के ऐसे पेड़ मिले हैं, जिनके ठूंठ भी उखाड़ दिए गए हैं। उन्होंने बताया कि डैमेज रिपोर्ट बनाकर उच्चाधिकारियों को भेजी गई है।

विभाग पूरी तरह मुस्तैद : डीएफओ 
इसके बारे में डीएफओ हमीरपुर राकेश कुमार ने बताया कि मामले की शिकायत उन्हें प्राप्त हुई है। इस मामले में विभाग द्वारा ठेकेदार के खिलाफ एलपीए एक्ट के तहत कार्रवाई की गई है। विभाग के अधिकारी और कर्मचारी पूरी तरह मुस्तैद हैं।
हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

Content Writer

Vijay