लाहौल-स्पीति में लगातार गिर रहा तापमान, जमने लगी चंद्रभागा नदी

Wednesday, Dec 26, 2018 - 09:15 PM (IST)

मनाली: लाहौल-स्पीति में पारा लगातार लुढ़क रहा है, जिससे चंद्रभागा नदी सहित नाले और पानी के चश्मे जमने लगे हैं। हालांकि अभी चंद्रभागा नदी जमी नहीं है लेकिन नदी के किनारे जमना शुरू हो गए हैं। लाहौल घाटी में ऊंचाई वाले अधिकतर जलस्रोत जम गए हैं, जिससे पानी की आपूर्ति भी प्रभावित हुई है। बर्फबारी से रोहतांग दर्रा पहले ही बंद है। लाहौली अब हवाई सेवा पर ही निर्भर हो गए हैं। लाहौल निवासी दोरजे और टशी पलजोर ने बताया कि घाटी में पारा लगातार लुढ़क रहा है। दारचा, योचे, छीका रारिक, जिस्पा, चौखंग व मयाड़ घाटी के ऊपरी क्षेत्रों में जलस्रोत जम गए हैं। पट्टन घाटी के निवासी अशोक और सुरेश ने बताया कि नदी अभी जमना शुरू हुई है, लेकिन पारा लगातार यूं ही लुढ़कता रहा तो नदी पूरी तरह जम जाएगी। उन्होंने कहा कि दशकों पहले नदी इस तरह जम जाती थी कि लोग आसानी से आर-पार हो जाते थे, लेकिन पिछले कुछ वर्षों से नदी पूरी तरह नहीं जम रही है।

बादलों से ढकी ऊंची चोटियां, हल्की बर्फबारी शुरू

लाहौल घाटी सहित मनाली की ऊंची चोटियों में हल्की बर्फबारी शुरू हो गई है। रोहतांग दर्रे सहित धुंधी जोत, मकरवेद, शिकरवेद, हनुमान टिब्बा, इंद्र किला, हामटा, भृगु की पहाडिय़ों व डशोहर झील सहित समस्त ऊंची चोटियों में बर्फ  के फाहे गिरना शुरू हो गए हैं। मौसम के बदले मिजाज से लाहौल व कुल्लू-मनाली घाटी एक बार फिर ठंड की चपेट में आ गई है। पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी से पर्यटन व्यवसायी भी खुश हैं।

मनाली में उमड़ सकता है सैलानियों का सैलाब

मनाली शहर में भी बर्फबारी होती है तो नववर्ष की पूर्व संध्या के दौरान सैलानियों का सैलाब उमड़ेगा। रोहतांग दर्रे में हालांकि राहगीरों की आवाजाही 14 दिसम्बर से बंद है, लेकिन प्रशासन ने रैस्क्यू पोस्ट नहीं हटाई थीं। मौसम के हालात खराब होते देख प्रशासन ने 25 दिसम्बर को रैस्क्यू पोस्टें हटा दीं। एस.डी.एम. केलांग अमर नेगी ने बताया कि अब 15 मार्च को रैस्क्यू पोस्ट स्थापित की जाएंगी।

Vijay