उपभोक्ताओं को मोबाइल पर मिलेगी बिजली खप्त की जानकारी, लगेंगे स्मार्ट बिजली मीटर

Friday, Dec 20, 2019 - 12:53 PM (IST)

धर्मशाला (ब्यूरो): प्रदेश के 2 शहर शिमला व धर्मशाला में टू-वे कम्युनिकेशन वाले स्मार्ट बिजली मीटर लगाए जाएंगे। स्मार्ट मीटर में विद्युत उपभोक्ताओं को प्रीपेड और पोस्टपेड की सुविधा भी उपलब्ध करवाई जाएगी। इसके अतिरिक्त उपभोक्ता अपने मोबाइल पर हर घंटे खपत होने वाली बिजली की जानकारी भी प्राप्त कर सकेंगे। विभागीय जानकारी के अनुसार केंद्र ने विशेष योजना के तहत प्रदेश के 2 शहरों का चयन किया है, जिसमें 1.71 लाख उपभोक्ताओं के बिजली मीटर को बदलकर नए स्मार्ट मीटर लगाए जाएंगे। इसके लिए केंद्र द्वारा 81 करोड़ रुपए का बजट भी खर्च किया जाएगा, साथ ही आगामी कुछ वर्षों तक मुरम्मत का जिम्मा भी संभाला जाएगा।

पावर कार्पाेरेशन ने टैंडर प्रक्रिया शुरू कर दी है, वहीं राज्य बोर्ड ने भी दोनों शहरों के मीटर बदले जाने संबंधी सभी जानकारी व दस्तावेज भेज दिए हैं। ऐसे में अब जल्द ही दोनों शहरों में टू-वे कम्युनिकेशन वाले स्मार्ट मीटर मिल पाएंगे। केंद्र के पावर फाइनांस कार्पोरेशन लिमिटेड की ओर से प्रदेश की राजधानी शिमला व स्मार्ट सिटी धर्मशाला में टू-वे कम्युनिकेशन के स्मार्ट मीटर लगाए जाएंगे। इसके तहत प्रदेश में 1 लाख 71 हजार मीटर बदलकर स्मार्ट किए जाएंगे, जिसमें शिमला के 1.28 लाख और धर्मशाला के 32 हजार उपभोक्ताओं के मीटर शामिल हैं।

एप के जरिए बिजली खपत की मिलेगी जानकारी 

मिली जानकारी के अनुसार टू-वे कम्युनिकेशन मीटर में उपभोक्ताओं के मोबाइल में एक एप डाऊनलोड होगी। एप के द्वारा हर दिन, प्रति घंटे और हर माह खपत होने वाली बिजली का पता लग पाएगा। इतना ही नहीं उपभोक्ता अपने बिजली बिल को भी अपनी इच्छानुसार कभी भी देख सकेंगे। हाईटैक स्मार्ट मीटर वाले सिस्टम में जल्द ही प्रीपेड और प्रोस्टपेड की सुविधा भी उपभोक्ताओं के लिए उपलब्ध करवाई जाएगी। 

होगी टैंडर प्रक्रिया

जानकारी अनुसार शिमला व धर्मशाला में लगाए जाने वाले स्मार्ट बिजली मीटर की टैंडर प्रक्रिया दिल्ली से चलाई जाएगी। बता दें कि केंद्र के पावर कार्पोरेशन द्वारा उक्त कार्य के लिए राज्य विद्युत बोर्ड को मात्र कुछेक महत्वपूर्ण कार्य का जिम्मा सौंपा गया है जबकि अन्य प्रक्रिया दिल्ली से ही पूरी की जाएगी, जिसमें टैंडर प्रक्रिया भी दिल्ली में ही चलाई जा रही है, जिसके आधार पर प्रदेश में स्मार्ट मीटर लगाए जा सकेंगे। सूचना के अनुसार टैंडर प्रक्रिया शुरू कर दी गई है, जिसे दिसम्बर अंत तक समाप्त कर नए वर्ष 2020 में पहाड़ी राज्य को स्मार्ट मीटर की सौगात मिल सकती है। 

Edited By

Simpy Khanna