बिजली बिल में उपभोक्ताओं को लग रहा चूना, हर महीने अलग-अलग लग रहे फिक्स चार्ज

Monday, Sep 30, 2019 - 09:57 AM (IST)

सोलन (ब्यूरो) : बिजली बिलों में लग रहे फिक्स चार्ज से उपभोक्ताओं को चूना लग रहा है। हर महीने बिजली बिलों में फिक्स चार्ज अलग-अलग वसूल किए जा रहे हैं। इसके कारण उपभोक्ता भी परेशान हो गए हैं। हर महीने एक उपभोक्ता को 10 से 20 रुपए का चूना लगा रहा है। मजेदार बात यह है बिजली बोर्ड 31 दिन के लिए फिक्स चार्ज 60 रुपए वसूल कर रहा है जबकि 23 दिन के लिए 70 वसूल किए जा रहे हैं। अब यह कैसे संभव हो रहा है, यह उपभोक्ताओं की समझ में नहीं आ रहा है।

सोलन के सुनील मित्तल को बिजली बोर्ड द्वारा जुलाई से सितंबर माह तक जारी किए गए 3 बिलों में अलग-अलग फिक्स चार्ज लगाए गए हैं। जुलाई महीने में जारी किए गए बिल में 31 दिन का फिक्स चार्ज 60 रुपए, अगस्त महीने के बिल में 23 दिन का फिक्स चार्ज 70 तथा सितंबर माह में 41 दिन के लिए 94.36 रुपए चार्ज किया गया है। हैरानी की बात यह है कि सितंबर माह में कई उपभोक्ताओं के बिलों में फिक्स चार्ज 47.34 रुपए लगाया है। यदि पूरे प्रदेश में फिक्स चार्ज में ऐसी ही गड़बड़ी हो रही है तो उपभोक्ताओं को हर महीने करोड़ों रुपए का चूना लग रहा है।

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार फिक्स चार्ज 40 रुपए प्रतिमाह हो गए हैं। ये फिक्स चार्ज जब 70 रुपए फिक्स थे तब भी उपभोक्ताओं से इससे अधिक ही वसूल किए जा रहे थे। प्रदेश में उपभोक्ताओं को अब बिजली खर्च न करने पर भी फिक्स चार्ज व मीटर रैंट का भुगतान करना ही पड़ेगा यानी एक निर्धारित सीमा तक बिल का भुगतान करना ही होगा। सुनील मित्तल का कहना है कि बिजली बोर्ड द्वारा मनमाने ढंग से वसूल किए जा रहे फिक्स चार्ज से उपभोक्ताओं की जेब ढीली की जा रही है। उपभोक्ता अभी इस ओर ध्यान नहीं दे रहे हैं। उन्होंने भी पहले इस ओर ध्यान नहीं दिया लेकिन 3 महीने में 3 बिलों में अलग-अलग फिक्स चार्ज वसूल किए गए। उन्होंने इस मामले को कई बार अधिकारियों के समक्ष भी उठाया लेकिन राहत नहीं मिली।

Edited By

Simpy Khanna