पालमपुर में हाऊस टैक्स ने उड़ाए उपभोक्ताओं के होश

Wednesday, Sep 12, 2018 - 10:49 AM (IST)

पालमपुर (एम.एम. डैनियल): नगर परिषद पालमपुर अधीन 7 वार्डों में स्थित आवासों पर सरकारी आदेशानुसार गृहकर तो आरंभ कर दिया है लेकिन गृह लगान के बिल बनाने में विभागीय स्टाफ अभी पूर्ण रूप से निपुण नजर नहीं आ रहा है। विभागीय स्टाफ द्वारा गृहकर बिल बनाने में तकनीकी त्रुटि कर उपभोक्ताओं के मकान माप एवं मानकों के विपरीत लाखों रुपए बिल भेज दिए। इसमें नई कार्यप्रणाली के तहत निर्धारित हुए मानकों व गृह के माप विभाग के पास पूर्ण रूप से उपलब्ध न होने के चलते स्टाफ द्वारा पूर्व में तैयार किए जा रहे बिलों में नई कार्यप्रणाली को तो जोड़ा गया, मगर मानक व माप में उचित तालमेल न बैठा पाने के कारण उपभोक्ताओं को देय बिलों के स्थान पर 4 गुना से अधिक बिल प्राप्त हो गए। उदाहरण के लिए जहां उपभोक्ता को मासिक तौर पर मिलने वाले बिल हजारों रुपए हुई त्रुटि के कारण लाखों रुपए में पहुंच गए हैं। 

गलती सुधारने में लगी नगर परिषद
हालांकि नप पालमपुर द्वारा विभागीय स्टाफ से हुई त्रुटि को सुधारने की कवायद तो शुरू की गई है मगर नप की इस गलती से खफा कई उपभोक्ता न्यायालय की शरण लेने की तैयारी में हैं। पालमपुर नगर परिषद में गृहकर वसूल के तहत हाल ही में निजात की जा रही कार्यप्रणाली में तकनीकी संज्ञान पूर्ण रूप से न होने से विभागीय स्टाफ से बिल बनाने में इस बार त्रुटि हुई है।

74 डिफाल्टरों से वसूल करना है गृहकर
नगर परिषद पालमपुर की गृहकर को लेकर गत सालों चल रही मुश्किलों का दौर खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है। एक ओर जहां नप तकनीकी त्रुटि के फेर में इन दिनों घिरी हुई है, वहीं नप पालमपुर के लगभग 74 उपभोक्ता सालों से गृहकर की राशि पर कुंडली मार बैठे हैं। इससे निपटने के लिए अब नप पालमपुर ने कड़ा रुख अपनाते हुए नोटिस जारी करने सहित डिफाल्टर उपभोक्ताओं को 15 दिनों में जवाब देने सहित बिल जमा करवाने की अवधि प्रदान की है। यदि नप द्वारा दी गई अवधि में डिफाल्टर उपभोक्ता बिल या जवाब नप कार्यालय में जमा नहीं करवाते तो नप इस बार दोषी उपभोक्ताओं के विरुद्ध कानूनी कार्रवाई करने से संकोच नहीं करेगी। 

अब नई तकनीक के तहत मिलेंगे उपभोक्ताओं को गृहकर बिल 
नगर परिषद पालमपुर के अधीन आने वाले 7 वार्डों के उपभोक्ताओं के घरों की स्थिति व क्षेत्र में अब न्यू सैटेलाइट प्रणाली तैयार करने की तैयारी की जा रही है। इसके लिए नप द्वारा बाकायदा अपने विभागीय स्टाफ को न्यू सैटेलाइट प्रणाली का तकनीकी प्रशिक्षण तक प्रदान किया जाएगा। इसमें नप द्वारा तकनीक तैयार करने वाली कंपनी के तकनीकी विंग से सहायता तक ली जाएगी, जिसका मुख्य कारण घटित गृहकर त्रुटि की परिस्थिति पुन: उत्पन्न न हो। आगामी माह में नप पालमपुर द्वारा हर उपभोक्ता को कम्प्यूटर व सैटेलाइट प्रणाली के तहत उचित मानक एवं गृह माप के तहत ही बिल प्रदान किए जाएंगे। 

Ekta