सहकारी सभा तलाई में पैसों को लेकर उपभोक्ताओं का हंगामा

Wednesday, Oct 03, 2018 - 10:22 PM (IST)

शाहतलाई: कभी प्रदेश व देश में प्रथम स्थान हासिल कर पुरस्कार जीतने वाली सहकारी सभा तलाई आज अपनी आर्थिक तंगी पर आंसू बहा रही है। शाहतलाई स्थित दी तलाई ग्राम सेवा सहकारी सभा सीमित तलाई में बुधवार को भारी संख्या में लोग अपना जमा पैसे को निकालने के लिए सभा कार्यालय पहुंचे तथा सभा में कर्मचारियों के अलावा मात्र सचिव राजेश पटियाल व कोषाध्यक्ष अश्वनी बन्याल ही उपस्थित थे। हालांकि न तो सभा के प्रधान, उपप्रधान तथा अन्य 8 बोर्ड ऑफ  डायरैक्टर सभा कार्यालय में नहीं आए थे बाबजूद लोगों अर्थात शेयर धारकों ने सभा कार्यालय में मौजूद सचिव व कोषाध्यक्ष से मांग भी की कि सभा बोर्ड ऑफ  डायरैक्टर को बुलाया जाए ताकि उनसे पूछा जा सके कि आखिर उनके ही पैसे उनको कब मिलेंगे।

2 हजार रुपए देने की बात पर गुस्साए खाताधारक
इस मौके पर सभा कार्यालय में हरी दास, शक्ति चंद, अशोक शर्मा, हेम राज, जगत राम, के.डी. भारद्वाज, के.डी. धीमान, प्रकाश चंद, अमर नाथ वात्स्यायन, बलदेव शर्मा, पुरुषोत्तम चंद, उत्तम चंद शर्मा, विश्लेश्वर दास, मदन लाल, रिंकू कौशल, सतीश शर्मा, संजय कुमार, शादी लाल, हंस राज, सोनू कुमार व राकेश कुमार सहित करीब 500 से भी अधिक उपभोक्ता उपस्थित थे। सुबह 9 बजे ही उपभोक्ताओं का सभा कार्यालय में आना शुरू हो गया था तथा करीब 11 बजे तक सभा कार्यालय में 500 से अधिक खाताधारक एकत्रित हो गए थे। सभा के कर्मचारियों द्वारा जब उपभोक्ताओं को 2-2 हजार रुपए देने की बात की गई तो उन्होंने ये कहते हुए हंगामा करना शुरू कर दिया कि उन्हें आज की तारीख पैसे देने के लिए सभा द्वारा निर्धारित की गई थी लेकिन लगभग 20-25 दिनों बाद भी 2 हजार रुपए दिए जा रहे हैं जिन्हें वे नहीं लेंगे।

पुलिस ने मौके पर पहुंचकर शांत किए लोग
इसी बीच स्थिति थोड़ी तनावपूर्ण होती देख किसी ने पुलिस थाना तलाई में फोन किया जिस पर ए.एस.आई. जगदीश चंद के नेतृत्व में टीम सभा कार्यालय पहुंची तथा लोगों को शांत होने को कहा। इसके बाद उपभोक्ताओं का हंगामा कम हुआ। हालांकि उपभोक्ता अधिक पैसे देने की मांग करते रहे परंतु पैसा कम होने के चलते उपभोक्ताओं को 2 हजार से ही संतुष्ट होना पड़ा।

कुछ माह से आर्थिक तंगी से गुजर रही सभा
काबिलेगौर है कि दी तलाई ग्राम सेवा सहकारी सभा सीमित में बीते कुछ माह से आर्थिक तंगी बनी हुई है जिसके लिए सभा के पदाधिकारियों द्वारा बहुत अधिक ऋण देना मुख्य कारण बताया जा रहा है। उधर, सभा के सचिव राजेश पटियाल ने उपभोक्ताओं का आह्वान किया कि वे उन्हें दिसम्बर माह तक का समय दें, तत्पश्चात लोगों का पैसा लोगों को दे दिया जाएगा। उन्होंने सभा के सभी ऋणधारकों से अनुरोध किया कि वे सभा में ऋण वापस करें ताकि उपभोक्ताओं की जमा पूंजी को वापस किया जा सके।

क्या कहते हैं कोषाध्यक्ष
इस बारे में सभा के कोषाध्यक्ष अश्वनी बन्याल का कहना है कि ऋणों की वसूली की जा रही है तथा यह क्रम भविष्य में भी जारी रहेगा। उन्होंने बताया कि बुधवार को 246 उपभोक्ताओं को 2-2 हजार रुपए तथा 15 उपभोक्ताओं को 3-3 हजार रुपए दिए गए हैं।

Vijay