विभागीय खींचतान में उलझा छौंछ खड्ड पुल का निर्माण कार्य, लोगों की बढ़ी परेशानी

Sunday, Sep 30, 2018 - 07:08 PM (IST)

इंदौरा (अजीज): लोक निर्माण विभाग उपमंडल इंदौरा के अंतर्गत कई साल पूर्व बरसात की भेंट चढ़े छौंछ खड्ड पुल का निर्माण कार्य पूरा नहीं हो पाया है। अधर में लटके कार्य की वजह विभागीय खींचतान बताई जा रही है। कारण कुछ भी रहे हों लेकिन बाईं अट्टारिया छौंछ खड्ड पर बने पुल के ढह जाने के कारण क्षेत्र के लोग परेशानी झेल रहे हैं। लगभग 10 करोड़ रुपए की लागत से बने रहे पुल के निर्माण कार्य को लेकर लोगो में भारी रोष व्याप्त है। उधर, विभाग द्वारा लोगों की सुविधा के लिए किसी वैकल्पिक मार्ग की व्यवस्था नहीं की गई है, जिससे लोगों को 10 से 15  किलोमीटर का अधिक सफर तय इन्दौरा जाना पड़ रहा है। स्कूल-कॉलेजों के विद्यार्थी, औद्योगिक क्षेत्र के कामगार व अन्य लोग अभी तक अस्थायी रूप से रास्ता न बनने के कारण रोजाना परेशानी झेल रहे हैं।

पानी के एक झटके से ताश के पत्तों की तरह बिखर गई पुली
विभाग ने एकाध बार पुलिया डाली लेकिन पानी के एक ही झटके से पुली ताश के पत्तों की तरह बिखर गई और उसके बाद उसकी सुध लेने कोई नही पहुंचा। विभाग की इस कार्यशैली से लोगों में रोष व्याप्त है। बता दें कि इन्दौरा -डमटाल मुख्य राजमार्ग है और इसी रास्ते से व्यापारी, किसान और रोजमर्रा की जरूरत का सामान आता-जाता था लेकिन अब रास्ता बह जाने के कारण पिछले 3 माह से लोग परेशानी को झेल कई अधिक किलोमीटर सफर तय कर डमटाल या इन्दौरा पहुंच रहे हैं।

निर्माण कार्य में लेटलतीफी के पीछे विद्युत विभाग का बहुत बड़ा हाथ
पुल के निर्माण कार्य में हो रही लेटलतीफी के पीछे विद्युत विभाग का बहुत बड़ा हाथ है। लोक निर्माण विभाग के अधिशासी अभियंता मोहिन्दर पाल धीमान ने बताया कि पुल के आसपास बिजली की तारें लटकी हुई हैं, जिन्हें हटाने के लिए विभाग ने विद्युत विभाग कार्यालय में पैसा भी जमा करवा दिया है लेकिन विद्युत विभाग पिछले कई माह से विधुत की तारों को नहीं हटा पाया, जिस कारण पुल के निर्माण कार्य में गति नहीं आ सकी। वहीं बरसात के बरसात के मौसम के चलते लोगो के लिए अस्थायी तोर पर मार्ग नहीं बनाया जा सका लेकिन बहुत जल्द लोगों की इस समस्या को दूर किया जाएगा।

क्या कहते हैं विद्युत विभाग के अधिकारी
विद्युत विभाग के अधिशासी अभियंता के.एन. शर्मा ने बताया कि गांव बाईं से इन्दौरा तक की विद्युत सप्लाई को एक साथ बन्द नहीं किया जा सकता। कुछ स्थानीय लोग खम्भे और बिजली तारों को अपने खेतो से नहीं निकलने दे रहे, जिसके लिए विभाग ने एस.डी.एम. इन्दौरा व लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को इस बाबत पत्राचर के माध्यम से अवगत करवा दिया था लेकिन प्रशासन की और से विभाग को किसी तरह का कोई सहयोग नहीं मिल पा रहा है, जिस कारण तारों को हटाने में विभाग को मुश्किल पेश आ रही है।

क्या कहते हैं एस.डी.एम.
एस.डी.एम. इंदौरा गौरव महाजन ने बताया कि इस बारे लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों से बातचीत की गयी है, जल्द ही अस्थाई रास्ते का निर्माण किया जायेगा और पुल के निर्माण कार्य में गति लाने को कहा गया है ताकि अगली बरसात तक पुल का निर्माण कार्य पूरा हो सके।

Vijay