कांग्रेस फोरलेन प्रभावितों के साथ खड़े होकर लड़ेगी हक की लड़ाई : अजय महाजन

punjabkesari.in Wednesday, Aug 25, 2021 - 06:46 PM (IST)

नूरपूर (संजीव महाजन): देश व प्रदेश की तरक्की में उसकी व्यवस्थाओं को बढ़ाना जरूरी होता है परंतु इन व्यवस्थाओं को बढ़ाने के साथ-साथ वहां की प्रभावित हो रही जनता का ख्याल रखना वहां की सरकार का दायित्व होता है लेकिन जब सरकार द्वारा अनदेखी की जाती है तो जनता को परेशानियों का सामना करना पड़ता है। यही हाल फोरलेन प्रभावितों का है। वे पिछले 3 वर्षों से सरकार और स्थानीय विधायक के पास अपनी समस्याएं लेकर जा रहे हैं लेकिन न तो इनकी बात सरकार ने सुनी और न ही स्थानीय विधायक ने। यह बात बुधवार को जिला कांग्रेस अध्यक्ष एवं नूरपुर के पूर्व विधायक अजय महाजन ने कही।

अजय महाजन ने कहा कि भूमि अधिग्रहण की जो नोटिफिकेशन हुई है, उसके तहत फोरलेन प्रभावितों को बहुत कम मुआवजा दिया जा रहा है, जो इन लोगों के साथ अन्याय है। उन्होंने कहा कि इस फोरलेन के तहत दिए जाने वाले मुआवजे में इतनी खामियां हैं कि आम आदमी उसमें ही उलझ के रह जाए। उन्होंने बताया कि कंडवाल से लेकर 32 मील तक सड़क का निर्माण किया जाना है लेकिन इसी सड़क पर आने वाले कुछ गांवों को अन्य सड़क की श्रेणी में डाल दिया गया है जबकि कुछ को नैशनल हाईवे की श्रेणी में डाल दिया है। उन्होंने कहा कि जब मार्ग एक है तो श्रेणियां अलग-अलग क्यों है।

उन्होंने मुआवजा विसंगतियों को लेकर भी सवाल उठाए। उन्होंने कहा कि जिस जमीन का भाव 7 लाख रुपए प्रति मरला है उसका किस तरह से मात्र 2200 रुपए प्रति मरला मूल्य आंका गया है। उन्होंने कहा कि इस मसले को लेकर जब लोग वन मंत्री राकेश पठानिया के पास गए थे तो उस समय उन्होंने भी बड़े जोरशोर से कहा था कि लोगों को एक जैसा मुआवजा दिया जाएगा लेकिन आज हालात कुछ और बनते नजर आ रहे हैं। उन्होंने कहा कि अगर जल्द ही इस मसले को सुलझाया नहीं गया तो फोरलेन संघर्ष समिति के साथ कांग्रेस भी संघर्ष करने से गुरेज नहीं करेगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News