कांग्रेस MLA ने नोटबंदी पर साधा निशाना, कहा-PM के गलत फैसले से डगमगाई देश की अर्थव्यवस्था

Friday, Nov 09, 2018 - 06:30 PM (IST)

स्वारघाट: 8 नवम्बर, 2016 को नोटबंदी के उठाए गए कदम से देश की अर्थव्यवस्था तहस-नहस होकर रह गई है तथा अब नोटबंदी की जवाबदेही सुनिश्चित करने का समय आ गया है और प्रधानमंत्री को इस गलत फैसले की जिम्मेदारी स्वीकार करनी चाहिए। यह बात प्रदेश कांग्रेस कमेटी के महासचिव एवं श्रीनयनादेवी जी के विधायक राम लाल ठाकुर ने स्वारघाट में पत्रकारों से मुखातिब होते हुए कही। उन्होंने कहा कि 2 वर्ष पूर्व नोटबंदी के लिए गए इस गलत फैसले से देश की अर्थव्यवस्था डगमगा गई है जिसे आज 2 साल बाद भी केंद्र सरकार सुधारने में हर मोर्चे पर नाकाम रही है। यह एक बिना सोचे-समझे लिया गया फैसला था, जिसने किसान, व्यापारी व युवा वर्ग सहित पूरे देश को झकझोर कर रख दिया है तथा इसकी भरपाई अगले कई वर्षों तक नहीं हो सकती।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का व्यक्तिगत फैसला
उन्होंने कहा कि नोटबंदी का फैसला प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा बिना कैबिनेट की सहमति के लिया गया व्यक्तिगत फैसला था जिसका खमियाजा आज हर वर्ग को भुगतना पड़ रहा है। उन्होंने कहा कि नोटबंदी के दौरान गरीब लोगों को जो परेशानी उठानी पड़ी उसे वे ताउम्र नहीं भूल पाएंगे। नोटबंदी की वजह से सैंकड़ों गरीब परिवारों की बेटियों की शादियां रुकीं, लोगों को बैंकों से अपने पैसे लेने के लिए कई-कई दिनों तक लंबी-लंबी कतारों में लगने के बावजूद पैसा नहीं मिला जिससे गरीब परिवारों की शादियां टूट गईं तथा अस्पतालों में पैसे के अभाव में सैंकड़ों लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी।

देश कभी नहीं भूल पाएगा अघोषित एमरजैंसी
उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की इस अघोषित एमरजैंसी को देश के लोग कभी भूल नहीं पाएंगे। उन्होंने कहा कि नोटबंदी के बाद एक ओर जहां देश की अर्थव्यवस्था डगमगाई है तो वहीं दूसरी ओर देश में बेरोजगारी बढ़ी है। उन्होंने कहा कि नोटबंदी के बाद यह कहा जा रहा था कि नोटबंदी से विदेशों में छुपा कालाधन वापस आएगा लेकिन कालेधन के नाम पर सरकार को फूटी कौड़ी हाथ नहीं लगी है। उन्होंने कहा कि नोटबंदी के कारण आज कीरतपुर-नेरचौक फोरलेन का निर्माण कार्य बंद पड़ा है। नोटबंदी के बाद फोरलेन निर्माण कंपनी ने काम छोडऩे में ही अपनी भलाई समझी जिसके चलते आज जिला बिलासपुर व जिला मंडी के लोग अपने आप को ठगा-सा महसूस कर रहे हैं।

Vijay