कांग्रेस नेताओं ने CM जयराम के बजट पर साधा निशाना, जानिए क्या बोले

Saturday, Mar 10, 2018 - 08:25 PM (IST)

शिमला: कांग्रेस विधायक दल के नेता मुकेश अग्रिहोत्री, कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष सुखविंदर सिंह सुक्खू व कांग्रेस प्रवक्ता संजय सिंह चौहान ने मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर द्वारा पेश किए गए बजट पर जमकर निशाने साधे। कांग्रेस विधायक दल के नेता ने कहा कि मुख्यमंत्री ने अपने पहले बजट भाषण में साफ कर दिया है कि उनकी सरकार पूरी तरह से कर्ज और केंद्र की सहायता पर आश्रित है। उन्होंने पत्रकारों से अनौपचारिक बातचीत में कहा कि मुख्यमंत्री के पास बेरोजगारी को दूर करने के लिए कोई योजना नहीं है। उन्होंने बजट को बेरोजगारों और युवा वर्ग से बड़ा धोखा करार दिया। उन्होंने कहा कि कुछ माह पूर्व हुए विस चुनाव के दौरान भाजपा लगातार बेरोजगारी की दुहाई दे रही थी और वायदा किया जा रहा था कि सत्ता परिवर्तन पर वह बड़े पैमाने पर नौकरियों का प्रबंध करेगी लेकिन मौजूदा बजट में न तो नौकरियों का प्रावधान किया गया और न ही बेरोजगारी दूर करने की दिशा में कोई पुख्ता पहल की गई है। उलटा बेरोजगारी भत्ता जैसी महत्वाकांक्षी योजना को भी समाप्त कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि महंगाई जैसे ज्वलंत मुद्दे पर भी मुख्यमंत्री खामोश रहे।

न कोई नयापन और न ही कोई नई सोच आई सामने 
उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने सारा ध्यान प्राइवेट सैक्टर की तरफ केंद्रित किया है और हिमाचल के भोले-भाले लोगों से चुनाव में किए गए वायदों को नजरअंदाज किया है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री का पहला बजट भाषण क्रांतिकारी और प्रदेश को आगे ले जाने की दिशा में कोई पहल करने वाला होना चाहिए था लेकिन ऐसी कोई भी सोच बजट भाषण में नहीं दिखी। उन्होंने कहा कि बजट में न कोई नयापन है और न ही कोई नई सोच सामने आई है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने लंबे बजट भाषण में छोटी-छोटी प्रोत्साहन राशि देकर अपनी पीठ थपथपाने की कोशिश की है अन्यथा यह न तो भाजपा के दृष्टिपत्र और न ही घोषणा पत्र को पूरा करने का कोई प्रयास हुआ है।

केंद्रीय रियायतों से ही पूरा करेंगे घाटा
उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने बजट के शुरूआत में ही दलील दी कि पूर्व सरकारों ने कर्जे लेकर सरकारें चलाईं और बजट के अंत में यह भी साफ कर दिया कि वे भी कर्जे लेने के फार्मूले पर ही चलेंगे तथा बजट के घाटे को कर्जों से और केंद्रीय रियायतों से ही पूरा करेंगे। उन्होंने कहा कि इसकी शुरूआत भी हो चुकी है और सरकार 2 माह के भीतर 2 हजार रुपए करोड़ का कर्ज ले चुकी है। उन्होंने कहा कि रोजगार आज सबसे बडा मुद्दा है लेकिन मुख्यमंत्री ने बजट को इसमें गायब ही कर दिया है।

मुख्यमंत्री ने जनता से किए वायदों की तरफ नहीं दिया ध्यान : सुक्खू 
कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष सुखविंदर सिंह सुक्खू  ने कहा कि मुख्यमंत्री ने जनता से किए वायदों की तरफ कोई ध्यान नहीं दिया। बेरोजगारी की तरफ ध्यान नहीं दिया। मुख्यमंत्री ने ये उल्लेख जरूर किया कि पूर्व धूमल और वीरभद्र सरकार कर्ज पर चलती थीं और मेरी सरकार का भी आगे बढऩे का रास्ता भी कर्ज ही है। बजट में कोई नयापन नहीं है। केवल आकड़ों का जाल बुनने की कोशिश की गई है। भारी-भरकम योजनाओं का उल्लेख करने का प्रयास हुआ है। उन्होंने कहा कि बजट में जो बातें होनी चाहिए थीं, वे देखने को नहीं मिली हैं। भाजपा ने वायदा किया था कि एंट्री टैक्स माफ करेंगे लेकिन उसका कोई उल्लेख बजट में नहीं है। रूसा खत्म करने की बात कही थी लेकिन उसका कोई उल्लेख नहीं है। कर्मचारियों को वर्ष 2004 से पैंशन देने का वायदा किया गया था लेकिन ऐसा भी कुछ नहीं है।

कर्मचारी विरोधी है बजट : चौहान
कांग्रेस प्रवक्ता संजय सिंह चौहान ने बजट को कर्मचारी विरोधी करार दिया है। उन्होंने पूर्व कांग्रेस सरकार की तरफ से पेश किए गए बजट को कर्मचारी और आम आदमी के हित में बताया। उन्होंने वर्तमान बजट को अनुबंध कर्मचारी, दैनिक वेतनभोगी, अंशकालीन कर्मचारी और शिक्षक विरोधी बताया है। इसी तरह स्वास्थ्य विभाग में एन.एच.एम. व आर.के.एस. के तहत लगे कर्मचारियों के हितों की अनदेखी का आरोप लगाया।