फोरलेन निर्माण कार्य शुरू करवाने को कांग्रेस चलाएगी हस्ताक्षर अभियान

Friday, Oct 19, 2018 - 08:33 PM (IST)

बिलासपुर: पिछले 2 वर्षों से बंद पड़े कीरतपुर-नेरचौक फोरलेन के निर्माण कार्य से मंडी व बिलासपुर जिला के लोगों को होने वाली परेशानियों पर कांग्रेस भड़क गई है। कांग्रेस के प्रदेश महासचिव एवं नयनादेवी के विधायक राम लाल ठाकुर ने इंदिरा भवन में आयोजित प्रैस वार्ता में कहा कि इस मामले को लेकर दीपावली के बाद हस्ताक्षर अभियान शुरू किया जाएगा तथा इसके बाद एक ज्ञापन महामहिम राष्ट्रपति व प्रधानमंत्री को प्रेषित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि यह अभियान गैर-राजनीतिक होगा तथा इस मामले में लोगों को होने वाली परेशानियों से राहत दिलवाने के लिए सभी दलों को आगे आना चाहिए।

मंडी जिला से शुरू होगा अभियान
उन्होंने बताया कि यह अभियान मंडी जिला से शुरू कर नयनादेवी तक चलाया जाएगा। उन्होंने कहा कि निर्माणाधीन फोरलेन के कारण न केवल लोगों का जीना दूभर हो गया है बल्कि इससे चंडीगढ़-मनाली राष्ट्रीय उच्च मार्ग की भी दुर्दशा हो गई है। रिपेयर न होने के कारण इस सड़क पर सफर करना खतरे से खाली नहीं रह गया है तथा आए दिन लोग दुर्घटनाओं का शिकार होकर अकारण मौत के आगोश में समा रहे हैं। उन्होंने बताया कि गत बरसात में फोरलेन के लिए हुए निर्माण कार्य में जगह-जगह भू-स्खलन हुआ है और लोगों के रास्ते तक बंद हो गए हैं। उन्होंने कहा कि फोरलेन का निर्माण कर रही कंपनी भाग गई है जिस कारण निर्माण कार्य करने में लगे ठेकेदारों के करीब 40 करोड़ रुपए भी फंस गए हैं।

सरकार के दावे के विपरीत है वास्तविकता
उन्होंने बताया कि सरकार दावा कर रही है कि फोरलेन का 40 प्रतिशत काम ही बाकी रह गया है लेकिन वास्तविकता इससे विपरीत है। उन्होंने बताया कि सुंदरनगर तक बनने वाली पांचों टनलों का काम बंद पड़ा है तथा ट्रसल, गंभर व गंभरोला के पास बनने वाले पुल भी पिल्लरों तक ही सीमित होकर रह गए हैं। उन्होंने बताया कि यदि आज इसका काम शुरू हो जाता है तो भी इस फोरलेन को बनने में करीब 10 वर्ष का समय लगेगा।

केंद्रीय मंत्री व सांसद पुकार सुनने को नहीं तैयार
उन्होंने कहा कि 2 जिलों के लोग फोरलेन के कारण काफी परेशानियां झेल रहे हैं और कोई भी केंद्रीय मंत्री व सांसद इनकी पुकार सुनने तक को तैयार नहीं है। उन्होंने कहा कि लोगों को न्याय दिलवाने के लिए इस मामले को न्यायालय में भी लेकर जाएंगे।

क्या कहते हैं जे.पी. नड्डा
वहीं इस बारे में केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री जगत प्रकाश नड्डा ने कहा कि इस मामले को शीघ्र ही एन.एच.ए.आई. और केंद्रीय परिवहन मंत्री के समक्ष उठाया जाएगा। उन्होंने कहा कि मामला उनके ध्यान में आया है। शीघ्र ही इसका समाधान करवा दिया जाएगा। इस अवसर पर कांग्रेस जिला महासचिव संदीप सांख्यान भी उनके साथ मौजूद रहे।

Vijay