हमीरपुर से लगातार 6 बार हार चुकी कांग्रेस ने पिछले तीन चुनावों में उतारे दल बदलू नेता, इस बार कौन?

Saturday, Mar 23, 2019 - 04:41 PM (IST)

ऊना(अमित) : यूं तो हिमाचल प्रदेश में चार लोकसभा सीट हैं लेकिन इन चारों सीटों में से हमीरपुर लोकसभा सर्वाधिक हॉट सीट बनती जा रही है , जो लगातार पिछले 6 चुनावों से बीजेपी के कब्ज़े में हैं। फिलहाल इस सीट से पिछले लगातार तीन बार से बीजेपी के युवा चेहरे और बीसीसीआई के पूर्व अध्यक्ष अनुराग ठाकुर सांसद है। लेकिन ये सीट अनुराग ठाकुर के साथ साथ कांग्रेस की रणनीति की वजह से भी चर्चा में है। इस सीट पर कांग्रेस का हर दाँव फ्लॉप शो सिद्ध हुआ है। कांग्रेस ने लगातार तीन बाहर दल बदलू नेताओं को भी अपना चुनावी योद्धा बनाया लेकिन ये बाहरी योद्धा पार्टी को जीत नहीं दिलवा पाए।

राजनितिक जानकारों और वरिष्ठ पत्रकार का अनुमान है कि इस बार भी लगातार चौथी बार कांग्रेस उधार के दल बदलू नेता पर अपना दाँव खेल सकती है। वहीं हिमाचल बीजेपी अपने इस ब्रह्मास्त्र पर फूले नहीं समा रही है और लगातार सातवीं बार हमीरपुर लोकसभा सीट पर झंडा बुलंद करने को लेकर उत्साहित है। व्यंग भरे लहजे में बीजेपी ने कांग्रेस की गुटबाज़ी की तरफ इशारा करते हुए आरोप लगाया कि कांग्रेस के नेता विपक्ष मुकेश अग्निहोत्री और पूर्व प्रदेश अध्यक्ष सुखविंदर सुख्खू सहित कांग्रेस का कोई भी नेता अनुराग ठाकुर के समक्ष चुनावी रणभूमि में योद्धा नहीं बनना चाहता। वहीँ कांग्रेस में भी अधिकतर नेता पार्टी के अपने कार्यकर्ता नेता को चुनावी मैदान में उतारने के पक्षधर हैं और बाहरी व्यक्ति के विरोध में हैं।

लेकिन बावजूद इसके पार्टी में ऊपरी स्तर पर एक बार फिर बाहरी उम्मीदवार की सम्भावना तलाश की जा रही है। कांग्रेस विधायक सतपाल रायज़ादा बाहरी उम्मीदवार का खुलकर विरोध करते हैं और मुकेश अग्निहोत्री को कांग्रेस का सर्वाधिक मजबूत उम्मीदवार बताते हैं। बहरहाल कांग्रेस के लिए गले का फाँस बन चुकी हमीरपुर सीट ना तो उगलते बन रही है और ना ही निगलते बन रही है, ऐसे में सवाल बड़ा ये है कि यदि कांग्रेस के अपने नेता वास्तव में चुनावी रण से पैर पीछे खींचते हैं तो फिर इस बार पार्टी किसके कंधे पर रखकर सियासी हथियार चलाएगी ?

kirti