कांग्रेस पार्टी ने थामा कोरोना पीड़ितों का हाथ, कोरोना महामारी में जिंदगी बचाने का प्रयास: राजेंद्र राणा

Thursday, May 20, 2021 - 06:06 PM (IST)

हमीरपुर: महामारी के दौरान पीड़ितों की मदद करने के लिए कांग्रेस पार्टी के दिशा निर्देशानुसार दिए गए दायित्व पर सुजानपुर के विधायक व प्रदेश कांग्रेस कमेटी के उपाध्यक्ष राजेंद्र राणा ने कहा है कि प्रदेश कांग्रेस की ओर से कोरोना महामारी के दौरान जनता की बढ़-चढ़कर मदद करने के लिए जो निर्देश व दायित्व पार्टी द्वारा हमें दिए गए हैं, उनकी पूरी मुस्तैदी के साथ अनुपालना करते हुए जनकल्याण अभियान चलाया जा रहा है। सुजानपुर विधानसभा क्षेत्र में तो सर्व कल्याणकारी संस्था के स्वयंसेवियों और पार्टी कार्यकर्ताओं द्वारा मिलकर सैनिटाइजेशन अभियान चलाया गया है। प्रतिदिन चार-चार टीमें इस काम में लगी हुई हैं। अब लोगों की सुविधा के लिए हजारों मास्क, सैकड़ों ऑक्सीमीटर, कई लीटर सैनिटाइजर का भी वितरण किया ही जा रहा है। इसके अलावा पहले चरण में लाखों रुपये की लागत से 10 ऑक्सीजन कंस्ट्रेटर की व्यवस्था भी की गई है ताकि कोरोना संक्रमित होम आइसोलेशन में रह रहे मरीजों को जरूरत पड़ने पर ऑक्सीजन सुविधा प्रदान की जा सके। 

राणा ने कहा कि आज देश में कोरोना संक्रमण के शिकार लोग ऑक्सीजन की कमी होने व समय पर ऑक्सीजन सुविधा न मिलने के कारण काल का ग्रास बन रहे हैं। उन्होंने कहा की कोरोना से ग्रस्त लोगों खासकर बुजुर्गों का ऑक्सीजन लेवल तेजी से गिरने की वजह से कई बार स्थिति अत्यंत गंभीर हो जाती है और जान बचाने के लिए ऑक्सीजन सपोर्ट की जरूरत पड़ जाती है। इसलिए कांग्रेस पार्टी की ओर से हिमाचल प्रदेश में ऑक्सीजन कंसंट्रेटर की व्यवस्था की गई है। उन्होंने कहा कि कई ऐसे बुजुर्ग रोगी जिन्हें उपचार के बाद घर भेज दिया जाता है और घर में ऑक्सीजन लेवल गिर जाता है, तो ऐसी आपात स्थिति में यह ऑक्सीजन कंसंट्रेटर उनके लिए वरदान साबित होंगे। उन्होंने साथ ही आग्रह भी किया कि स्वास्थ्य में राहत मिलने पर यह ऑक्सीजन कंसंट्रेटर वापस लौटा दें ताकि अन्य जरूरतमंद रोगियों के लिए इनका इस्तेमाल किया जा सके । 

राणा ने कहा कि सैकड़ों ऑक्सीमीटर भी इलाके में वितरित किए जा रहे हैं ताकि प्रभावित लोग अपने ऑक्सीजन लेवल को चेक कर सकें और ऑक्सीजन लेवल में कमी आने पर समय रहते उपचार करवाया जा सके। उन्होंने कहा कि इस सामग्री की पहली खेप जिला में जल्दी पहुंचाई जा रही है। यही नहीं महामारी से जूझते लोगों की सुरक्षा किटों के साथ मदद करते हुए जरूरतमंदों को राशन भी पहुंचाया जा रहा है व आगे के लिए भी इसके पुख्ता इंतजाम भी किए जा रहे हैं। राणा ने एक कोरोना हेल्पलाइन नंबर भी साझा किया ताकि जिला के पांचों हलकों में किसी को भी मदद की जरूरत पड़ती है और अगर डॉक्टर किसी मरीज को ऑक्सीजन सपोर्ट की अनुशंसा करते हैं, तो उस हेल्पलाइन नंबर पर लोग संपर्क कर सकें। उन्होंने कहा कि इस हेल्पलाइन नंबर 81469 89983 पर संपर्क किया जा सकता है। 

उन्होंने कहा महामारी के इस संकट के दौर में पार्टी कार्यकर्ता व सर्व कल्याणकारी संस्था के स्वयंसेवी अपने सामाजिक सरोकार निभाने और जरूरतमंदों की मदद करने से  पीछे नहीं हटेंगे। उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी का यह इतिहास रहा है कि संकटपूर्ण समय में वह हमेशा चट्टान की तरह जनता के साथ खड़ी रही है और जरूरतमंदों की सेवा से उसने कभी हाथ पीछे नहीं खींचे हैं। उन्होंने कहा सर्व कल्याणकारी संस्था का एकमात्र लक्ष्य पीड़ित और जरूरतमंदों की सेवा करना है। इस मौके पर हिमाचल प्रदेश कांग्रेस सोशल मीडिया विभाग के अध्यक्ष अभिषेक राणा भी मौजूद रहे और युवाओं का हौसला बढ़ाते हुए अभिषेक राणा ने कहा कि कांग्रेस पार्टी व सर्व कल्याणकारी संस्था मिलकर हिमाचल में कोरोना पीड़ितों व आम जनता की सेवा कर रही है और इसी सिद्धांत पर आगे चलकर हमारी पार्टी व संस्था का हर स्वयंसेवी और कार्यकर्ता जनकल्याण में पूर्ण निष्ठा से भागीदारी देता रहेगा।

Content Writer

prashant sharma