MC चुनाव : नामांकन पत्र भरने आए कांग्रेस प्रत्याशी करते रहे अथॉरिटी लैटर का इंतजार

Tuesday, Mar 23, 2021 - 09:43 PM (IST)

सोलन (ब्यूरो): नगर निगम सोलन के चुनाव के लिए नामांकन पत्र भरने आए कुछ कांग्रेस प्रत्याशियों का पार्टी चिन्ह के अथॉरिटी लैटर के इंतजार में शुभ मुहूर्त भी निकल गया। स्थिति यह हो गई कि प्रत्याशियों को सहायक निर्वाचन अधिकारी कम एसडीएम कार्यालय के बाहर ही अथॉरिटी लैटर के इंतजार में बैठने के लिए मजबूर होना पड़ा। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता शिमला से प्रत्याशियों के अथॉरिटी लेकर दोपहर करीब 2 बजे अथॉरिटी लैटर लेकर पहुंचे, इसके बाद कांग्रेस प्रत्याशियों की नामांकन पत्र भरने की प्रक्रिया शुरू हुई।

नगर निगम चुनाव के लिए मंगलवार को नामांकन पत्र भरने का दूसरा दिन था लेकिन कांग्रेस के दोपहर तक वार्ड नम्बर नंबर 5 व वार्ड नम्बर 17 के लिए प्रत्याशी ही फाइनल नहीं हुए थे। जिन 15 वार्डों के लिए प्रत्याशी फाइनल कर दिए थे, उन्हें पार्टी का चुनाव चिन्ह आबंटित करने के लिए अथॉरिटी ही जारी नहीं की हुई थी। इस कारण पार्टी प्रत्याशियों को परेशान होना पड़ा।

हुआ यूं कि कांग्रेस के 2 प्रत्याशी करीब साढ़े 11 बजे अपना नामांकन पत्र भरने के लिए एसडीएम कार्यालय में पहुंच गए। नामांकन पत्र दायर करने के लिए प्रत्याशियों की ओर से जमा किए गए दस्तावेजों में पार्टी का अथॉरिटी लैटर नहीं था। सहायक निर्वाचन अधिकारी ने उन्हें पार्टी का अथॉरिटी लैटर लाने को कहा ताकि इस प्रक्रिया को पूरा किया जा सके। प्रत्याशियों ने सहायक निर्वाचन अधिकारी के कार्यालय के बाहर खड़े स्थानीय नेताओं से अथॉरिटी लैटर के बारे में पूछा कि इसके बाद ही उनका नामांकन पत्र दायर होगा। फिर स्थानीय नेता प्रदेश संगठन के नेताओं से इस बारे में बात करने लगे। हालांकि प्रत्याशियों की ओर से यह दलील भी दी गई कि अथॉरिटी लैटर में बुधवार को जमा करवा देंगे।

पहले भी ऐसा होता आया है लेकिन चुनाव आयोग की नई गाइड लाइन से उन्हें रू-ब-रू करवाया गया कि नामांकन पत्र भरने के साथ ही यह लैटर जमा करवाना होगा। शिमला स्थिति पार्टी कार्यालय बात होने के बाद तय हुआ कि कांग्रेस के घोषित किए गए सभी प्रत्याशियों का अथॉरिटी लैटर लेकर वे स्वयं आ रहे हैं। इसके बाद पार्टी का अथॉरिटी लैटर शिमला से लेकर आ रहे नेताओं का इंतजार शुरू हो गया।

दोपहर करीब 2 बजे उनके पहुंचने के बाद कांग्रेस के कुछ प्रत्याशियों ने मंगलवार को अपने नामांकन पत्र भरे। हालांकि सुबह कांग्रेस के कुछ और प्रत्याशियों के नामांकन पत्र भरने की भी योजना थी लेकिन अथॉरिटी लैटर जारी न होने के कारण फिलहाल उन्हें उपायुक्त कार्यालय में आने के बजाए अपने वार्ड में ही प्रचार करने के निर्देश दे दिए और कहा कि जैसे ही यह लैटर आ जाएगा तब उन्हें नामांकन पत्र भरने के लिए बुला लिया जाएगा।

जिला अध्यक्ष कांग्रेस सोलन शिव कुमार ने बताया कि कांग्रेस प्रत्याशी नामांकन पत्र भरने के लिए नहीं बल्कि यह पता करने के लिए आए थे कि नामांकन पत्र के साथ क्या-क्या दस्तावेज लगने हैं। अथॉरिटी लैटर प्रदेश हाईकमान की ओर से जारी किए जाते हैं। इसलिए शिमला से कांग्रेस संगठन मंत्री रजनीश किम्टा सभी प्रत्याशियों के अथॉरिटी लेकर स्वयं सोलन लाए। इसके बाद कांग्रेस के कई प्रत्याशियों ने नामांकन पत्र भरे। 

Content Writer

Vijay