MC Shimla : वार्डों की सीमा को लेकर सदन में कांग्रेस व भाजपा पार्षदों का हंगामा

punjabkesari.in Tuesday, Dec 29, 2020 - 10:00 PM (IST)

शिमला (वंदना): नगर निगम की साल की अंतिम मासिक बैठक बेहद हंगामापूर्ण रही। बैठक में कांग्रेस व भाजपा पार्षदों ने जमकर हाई वोल्टेज ड्रामा किया। हाऊस में पार्षद वार्डों की सीमा को लेकर आपस में भिड़ गए। कांग्रेस व भाजपा पार्षदों के बीच वार्ड सीमा को लेकर जमकर विवाद हुआ। पार्षद एक-दूसरे पर उनके वार्डों में काम करवाने व विकास कार्यों का श्रेय लेने का आरोप लगाते रहे। सदन में बहसबाजी सबसे पहले कसुम्पटी से पार्षद राकेश चौहान व पूर्व डिप्टी मेयर रहे राकेश शर्मा के बीच शुरू हुई। इससे कांग्रेस व भाजपा पार्षद एक-दूसरे पार्षदों के समर्थन में उतर पड़े, ऐसे में विवाद और गहरा होता गया।
PunjabKesari, MC House Image

स्ट्रीट लाइटों को लेकर बालूगंज व मज्याठ वार्ड के पार्षद में बहसबाजी

इसके बाद बालूगंज वार्ड की पार्षद किरण बावा और मज्याठ वार्ड से पार्षद दिवाकर देव शर्मा के बीच स्ट्रीट लाइटें लगाने के मामले को लेकर बहसबाजी हुई, जिससे माहौल और भी गरमा गया। दोनों एक-दूसरे पर काम का श्रेय लेने का आरोप लगाते रहे, ऐसे में विवाद को बढ़ता देख मेयर सत्या कौंडल ने सदन को स्थगित कर दिया और इस बीच भी टुटू से विवेक शर्मा और दिवाकर देव के बीच खूब बहसबाजी हुई और पार्षदों ने एक-दूसरे को अपने-अपने वार्डों में कार्य करने की नसीहत दे डाली। उसके बाद सदन की कार्रवाई दोबारा शुरू की गई। इस दौरान भराड़ी से पार्षद तनुजा चौधरी और मनोनीत पार्षद संजीव सूद के बीच बहसबाजी शुरू हुई।
PunjabKesari, MC House Image

पार्षद तनुजा चौधरी ने किया मेयर का घेराव

पार्षद तनुजा चौधरी ने मेयर का घेराव करते हुए कहा कि मनोनीत पार्षद द्वारा उनके साथ दुव्र्यव्हार किया जा रहा है। वार्ड में 5 दिन तक एम्बुलैंस रोड बंद रहा, जिससे लोगों को काफी परेशानी हुई। पार्षद ने इस मामले पर मेयर से भी शिकायत की थी लेकिन कोई कार्रवाई नहीं होने पर पार्षद ने मेयर व अधिकारियों के खिलाफ जमकर भड़ास निकाली। इस दौरान तनुजा चौधरी ने मेयर से उक्त पार्षद के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग की, साथ ही चेतावनी दी है कि मनोनीत पार्षद उनके वार्ड में हस्तक्षेप न करें, वार्ड उनका है और लोगों ने उन्हें चुनकर भेजा है, ऐसे में मनोनीत पार्षद अपनी हरकतों से बाज आएं।
PunjabKesari, MC House Image

पार्षद ने लोगों का लिखित ज्ञापन मेयर को सौंपा

पार्षद ने लोगों का लिखित ज्ञापन भी मेयर को सौंपा। पार्षद मूल रूप से लगातार ही एक-दूसरे के वार्ड में काम करने या दूसरे का काम का श्रेय लेने की मसले पर लड़ते रहते हैं। पार्षदों का आरोप है कि उनके कार्यों का श्रेय दूसरे पार्षद ले रहे हैं। इसलिए निगम को वार्डों की सीमा का सही से आबंटन करना चाहिए। इससे पार्षदों की बीच में बढ़ रहे तनाव को खत्म करने में मदद मिल सकती है। इस दौरान मेयर सत्या कौंडल ने कहा कि वार्डों की सीमा को लेकर जिलाधीश को पत्र लिखा जाएगा, ताकि वार्ड सीमाओं का विवाद खत्म हो सके। बैठक में शहर के विकास कार्यों के कई मामलों को मंजूरी प्रदान की गई। इस मौके पर आयुक्त आशीष कोहल व अतिरिक्त आयुक्त अजीत भारद्वाज समेत अन्य अधिकारी मौजूद रहे।
PunjabKesari, MC House Image

शहर में विभिन्न सड़कों को चौड़ा करने के लिए 55.81 लाख के एस्टीमेट की मंजूरी

नगर निगम के हाऊस में शहर में विभिन्न सड़कों को चौड़ा करने के लिए 55.81 लाख रुपए से ज्यादा के एस्टीमेट को मंजूरी दी गई है। इसमें लौंगवुड चौक से लेकर हरविंगटन रोड के लिए 15 लाख रुपए तथा कैपिटल होटल से अनाडेल तक सड़क चौड़ा करने के लिए 20 लाख रुपए के एस्टीमेट मंजूर किए गए। वहीं रेलटा निवास से पाठक निवास तक देवनगर सड़क के लिए भी 20.81 लाख रुपए और ढली-संजौली बाईपास से इंद्रनगर के लिए एम्बुलैंस रोड बनाने के लिए भी 18,17,700 रुपए के एस्टीमेट पारित किए गए। इसके साथ ही टुटू में वैद्य भवन के साथ लगते शौचालय के ऊपर बुक कैफे व रीडिंग रूम के निर्माण के लिए 26 लाख, खलीणी में अप्पर चौक से खलीणी चौक तक इटरलॉक टाइलों के लिए 33 लाख, कंगनाधार में नाले के चैनेलाइजेशन के लिए 12 लाख और विभिन्न वार्डों में 26 लाख रुपए की लागत से स्ट्रीट लाइटें लगाने के कार्यों को हाऊस में मंजूरी दी गई।

स्टेट लाइब्रेरी को रैनोवेट करने का निर्णय, 24 लाख का एस्टीमेट पारित

वहीं स्टेट लाइब्रेरी को रैनोवेट करने का निर्णय लिया गया है। इसके लिए 24 लाख रुपए का एस्टीमेट पारित किया गया है। स्टेट लाइब्रेरी की हालत खराब है, ऐसे में इसका जीर्णोद्धार किया जा रहा है। हालांकि स्टेट लाइब्रेरी अब विधानसभा के पास शिफ्ट कर दी गई है लेकिन अभी इसमें रीडिंग रूम चल रहा है। रीङ्क्षडग रूम को स्कैंडल प्वाइंट के पास से इसमें कुछ समय पहले शिफ्ट किया गया था, क्योंकि वहां की जगह फायर विभाग को दी गई है, ऐसे में अब स्टेट लाइब्रेरी के भवन को रैनोवेट कर इसको दुरुस्त किया जाएगा। इसके बाद इसके उपयोग के बारे में भी नगर निगम फैसला लेगा।

सभी वार्डों में शुरू की जाए 24 घंटे पानी की योजना

जल प्रबंधन कंपनी की ओर से संजौली, इंजनघर व सांगटी वार्ड में 24 घंटे पानी देने की योजना का ट्रायल कर लिया गया है। इन वार्डों में लोगों को अब 24 घंटे पानी मिल सकेगा। हाऊस में पार्षदों ने कहा कि टुटू वार्ड के साथ ही पूरे शहर में इस योजना को प्रारंभ किया जाना था लेकिन अभी तक यह योजना कुछ वार्डों तक ही सीमित है, ऐसे में पार्षदों ने इस योजना को पूरे शहर में शुरू करने की मांग की है, ताकि लोगों को राहत मिल सके। इस पर कंपनी प्रबंधन ने मामले पर अगले हाऊस में पूरी रिपोर्ट पेश करने का आश्वासन दिया है। वहीं बैठक में पार्षदों किरण बावा व सुनील धर ने कहा कि उनके वार्डों में तीसरे दिन भी लोगों को पानी नहीं मिल रहा है, जिससे लोगों को खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है, जबकि लोगों को पानी के भारी भरकम बिल जारी किए जा रहे हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News