खेल महाकुंभ के आयोजन से कांग्रेसी नेताओं को पहुंच रहा कष्ट: अनुराग

Monday, Jun 25, 2018 - 01:15 PM (IST)

ऊना (सुरेन्द्र): सांसद अनुराग ठाकुर ने कहा है कि सांसद स्टार खेल कहाकुंभ के आयोजन से कांग्रेस के कुछ लोगों को काफी कष्ट पहुंच रहा है लेकिन उन्हें इसकी कोई परवाह नहीं है। खेलों के जरिए राजनीति करने के कांग्रेस के आरोपों पर पलटवार करते हुए सांसद ने कहा कि इनके शासनकाल में केवल नशा बिकता था और युवा नशेड़ी बनते थे जबकिक उनका प्रयास है कि युवा खिलाड़ी बने न कि नशेड़ी। उन्होंने कहा कि  आरोप लगाने से पहले आलोचना कर रहे कांग्रेसी मित्रों को समरण होना चाहिए कि राजनीति में आने से पहले वह खेल प्रशासक और खिलाड़ी के रूप में काम करते थे। खेलों से ही नाम कमा कर उनकी राजनीति में एन्ट्री हुई और हमीरपुर संसदीय हलके के लोगों के आशीर्वाद से सांसद बनें हैं। 


ठाकुर ने कहा कि खेलों से किसी को दिक्कत नहीं होनी चाहिए। युवा खिलाड़ी बनकर नाम कमाएं न कि नशे की चपेट में आएं। इसी उद्देश्य से खेल महाकुंभ का आयोजन किया गया है। पहले चरण में 5 खेलों को रखा गया है। इस खेल मेले में 1400 से अधिक टीमें तो 20 हजार खिलाड़ी हिस्सा ले रहे हैं। इन खिलाड़ियों को खेल किटें दी गई। सर्टिफिकेट और मेडल दिए जा रहे हैं। 20 लाख के नगद पुरुस्कार दिए जा रहे हैं। हिमाचल के युवाओं को मंच प्रदान करना क्या कोई बुराई है? कुछ लोगो को कष्ट हो रहा है लेकिन उनके कष्ट से वह घबराते नहीं हैं। सांसद ने कहा कि चह खिलाडिय़ों को उचित प्लेटमार्फ दे रहे  हैं। अच्छा प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को 5 वर्ष तक प्रशिक्षण दिया जाएगा जिसपर एक करोड़ रुपए खर्च किया जाएगा। उनका समपा हिमाचल को औलम्पिक मेडल दिलवाना है। 


उन्होंने कहा कि कांग्रेस उन्हें घेरने की क्या रणनीति  बना रही है इसकी उन्हें कोई चिंता नहीं है और न ही इस बारे में सोचता हूं। कांग्रेसी नेता आपस में लड़ते हैं। प्रदेश अध्यक्ष और पूर्व सी.एम. में खुली जंग चली हुई है। इनके स्थानीय नेताओं में भी लड़ाई चरम पर है। मुझे लड़ाई नहीं बल्कि विकास करवाना है। जो कांग्रेस पार्टी की सरकारें 70 वर्ष नहीं कर पाईं वह काम उन्होंने 4 वर्ष के शासनकाल में किए हैं। 3 जिलों के लिए 20-20 करोड़ के मदर चाइल्ड हैल्थ केयर सेंटर, पी.जी.आई. सेटलाइट सेंटर, एम्स, हमीरपुर में मैडीकल कालेज, 3 जिलों के लिए डायलसिसि सेंटर, देहरा में लिए सेंट्रल यूनिवर्सिटी, टैक्नीकल यूनिवर्सिटी, ट्रिप्पल आई.टी. सहित अनेक बड़े शिक्षण संस्थान वह 4 वर्षों में अपने हमीरपुर संसदीय हलके के लिए लेकर आए हैं। सांसद ने कहा कि 100 से ज्यादा सड़कें हमीरपुर संसदीय हलके के लिए प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना और सेंटर रोड़ फंड के तहत मंजूर करवा कर उनका निर्माण करवाया है। 


40 वर्षों में महज 37 किलोमीटर रेल लाइन ही बन पाई थी। 4 वर्षों में रेल लाइन को अम्ब अंदौरा और अब दौलतपुर चौक तक पहुंचा दी है। चिंन्तपूर्णी रेलवे स्टेशन और दौलतपुर चौक के रेलवे स्टेशनों का शीघ्र उद्घाटन करवा दिया जाएगा और रेल यहां पहुंच जाएगी। तलवाड़ा तक रेल लाइन पहुंचाने के लिए दौलतपुर चौक से आगे के 8 किलोमीटर हिस्से के लिए 80 करोड़ रुपए की मंजूरी दिलवा दी गई है। 1991 में ऊना तक रेल बतौर सांसद प्रेम कुमार धूमल ने पहुंचाई तो चुरुडू तक रेल पूर्व सांसद सुरेश चंदेल ने रेल पहुंचाई थी जिसके आगे का कार्य उन्होंने पूरा करवाया है। 2-2 प्लेटफार्म के निर्माण के साथ साथ ओवर फुट ब्रिज का निर्माण करवाया जा रहा है। सांसद ने कहा कि ऊना-हमीरपुर रेल लाइन 2800 करोड़ रुपए की मंजूर करवा दी है और दिवाली से उसका कार्य शुरू हो जाएगा। हीमरपुर संसदीय हलके के 3 जिलों के रेल लाइन मंजूर करवा दी है। भनुपली बिलासपुर का कार्य शुरू करवा दिया गया है। एक ऐसा क्षेत्र ऐसा नहीं जिसके लिए पहले 3 जिलों के लिए रेल लाइन के प्रोजैक्ट मंजूर हुए हों।
 

Ekta