बिलासपुर में ठग गिरोह का पर्दाफाश, वाहन मालिकों को ऐसे लगा रहे थे चूना

Friday, Nov 23, 2018 - 03:40 PM (IST)

बिलासपुर (मुकेश): बिलासपुर जिला में ऑनलाइन टैक्स जमा करने के नाम पर वाहन मालिकों को ठगी का शिकार बनाने वाले एक गिरोह का पर्दाफाश हुआ है। सदर थाना पुलिस ने उक्त गिरोह के ऑफिस में रेड कर एक व्यक्ति को गिरफ्तार कर अगली कार्रवाई शुरू कर दी है। यह गोरखधंधा चंडीगढ़-मनाली राष्ट्रीय राजमार्ग पर जामली के पास कार्यालय खोलकर चलाया जा रहा था। गिरफ्तार व्यक्ति हरियाणा राज्य का निवासी है। पुलिस आरोपी से कड़ी पूछताछ कर इस कार्यालय को ऑप्रेट करने वाले गिरोह के गिरेबां तक पहुंचेगी। पुलिस ने भारतीय दंड संहित की विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज कर अगली कार्रवाई शुरू कर दी है।

काफी समय से चल रहा था गोरखधंधा

मिली जानकारी के अनुसार पिछले काफी समय से एन.एच. पर जामली के पास कार्यालय खोलकर ऑनलाइन टैक्स लेकर वाहन मालिकों को चूना लगाया जा रहा था। ऑनलाइन टैक्स जमा करने के बाद वाहन मालिकों को पर्ची दी जाती थी। ऐसा गोरखधंधा काफी समय से चल रहा था। बताया जा रहा है कि ठगी का शिकार हुए एक वाहन मालिक को इसका पता तब लगा जब उसे पंजाब में अफसरों की टीम द्वारा ऑनलाइन जमा करवाए गए टैक्स के दस्तावेज दिखाने के लिए कहा गया। जब उस व्यक्ति ने दस्तावेज दिखाए तो वह नकली पाए गए।

ठग गिरोह का एक सदस्य पुलिस गिरफ्त में

इससे पता चला कि ऑनलाइन टैक्स जमा करने के नाम पर वाहन मालिकों को लूटा जा रहा है। शिकायत मिलने के बाद पुलिस अधीक्षक अशोक कुमार ने इस मामले पर कड़ा संज्ञान लिया और वीरवार को सदर पुलिस की एक टीम औचक छापामारी के लिए जामली भेजी। पुलिस टीम ने जामली में छापा मारा तो कार्यालय में एक व्यक्ति मौजूद पाया गया, जिसे पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है।

आरोपी के खिलाफ मामला दर्ज

उधर, इस संदर्भ में सदर पुलिस थाना प्रभारी योगराज चंदेल ने बताया कि शिकायत मिलने पर जामली में स्थित उक्त कार्यालय में वीरवार दोपहर बाद रेड की गई और मौके पर मौजूद एक व्यक्ति को गिरफ्तार कर लिया। आरोपी की पहचान मनोज कुमार पुत्र कृष्ण लाल निवासी यादुपुर पलबल हरियाणा राज्य के रूप में की गई है। पुलिस ने आरोपी के खिलाफ आई.पी.सी. की धारा 420, 468 और 120बी के तहत मामला दर्ज कर आगामी कार्रवाई शुरू कर दी है। आरोपी से पूछताछ की जाएगी कि यह गोरखधंधा कहां से ऑप्रेट हो रहा था? पुलिस इस मामले की तह तक जाकर इस गोरखधंधे का पटाक्षेप करेगी।

तथ्यों के आधार होगी अगली कार्रवाई

पुलिस अधीक्षक बिलासपुर अशोक कुमार ने बताया कि एन.एच. पर जामली के पास ऑनलाइन टैक्स जमा करने के नाम पर किए जा रहे गोरखधंधे का पर्दाफाश हुआ है। सदर पुलिस ने मौके पर आरोपी को गिरफ्तार कर आगामी कार्रवाई शुरू कर दी है। जांच पड़ताल में सामने आए तथ्यों के आधार पर अगली कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

Vijay