जागो सरकार! यहां पढ़ाई के लिए मौत की खाई पार करने को मजबूर नौनिहाल (Video)

punjabkesari.in Friday, Aug 02, 2019 - 04:49 PM (IST)

चम्बा (विनोद): जिला चम्बा के विधानसभा क्षेत्र चुराह के दायरे में आने वाले मलवास गांव के बच्चों को शिक्षा प्राप्त करने के लिए बरसाती नाले को पार करना पड़ता है जोकि किसी मौत की खाई से कम नहीं है, ऐसे में बरसात के इस मौसम में जूनास पंचायत के अभिभावकों में हर दिन यह डर बना रहता है कि शिक्षा प्राप्त करने के लिए गए उनके बच्चे शाम को घर लौटेंगे भी या नहीं। हैरानी की बात है कि यह स्थिति प्रदेश के विधानसभा उपाध्यक्ष के चुनाव क्षेत्र में बनी हुई है।
PunjabKesari, Student Image

सरकारी दावों की खुल रही पोल

यह क्षेत्र उस जिले का भाग है जोकि विकास की दृष्टि से देश के 115 जिलों की सूची में शुमार है। इससे बड़ी विडंबना व दुर्भाग्य और क्या हो सकता है कि नन्हे-नन्हे बच्चों को शिक्षा प्राप्त करने के लिए उठते हुए बरसाती नालों को पार करना पड़ता है। नि:संदेह यह भयावह स्थिति उन सरकारी दावों की पोल खोलती है, जिनके दम पर सरकारें व स्थानीय नेता खुद को विकास का मसीहा बताने का कोई भी मौका नहीं छोड़ते हैं।
PunjabKesari, Student Image

पुल बनाने की कई बार लगाई गुहार

ऐसा नहीं है कि क्षेत्र के लोगों ने अपने बच्चों की सुरक्षा के प्रति चिंता जताते हुए सरकार व प्रशासन से इस नाले पर पैदल पुल बनाने की गुहार न लगाई हो लेकिन अभी तक इस मांग के प्रति गंभीरता न दिखाने की वजह से ही मलवास गांव के बच्चों को हर दिन अपनी जान को जोखिम में डालकर स्कूल पहुंचना पड़ रहा है।
PunjabKesari, Ravine Image

नाले के दूसरे छोर पर रहते हैं 2 गांवों के 40 परिवार

चुराह क्षेत्र की जुनास पंचायत के मलवास-1 व मलवास-2 गांवों मे रहने वाले 40 परिवार अपने लिए डिपो का राशन या अन्य कार्य हेतु भी इस नाले को पार करके के लिए मजबूर हैं क्योंकि ये दोनों गांव नाले के दूसरे छोर पर मौजूद हंै। ग्रामीणों का कहना है कि कई बार यहां पुल की मांग करने के बावजूद किसी ने इस पर ध्यान नहीं दिया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News