जब सरकार गांव के द्वार कार्यक्रम में ऑक्सीजन सिलैंडर के साथ पहुंचा फरियादी

Wednesday, Jan 17, 2024 - 10:16 PM (IST)

सोलन (नरेश पाल): स्वास्थ्य मंत्री कर्नल धनीराम शांडिल की अध्यक्षता में नौणी ग्राम पंचायत में आयोजित सरकार गांव के द्वार कार्यक्रम में एक फरियादी ऑक्सीजन का सिलैंडर लगाए हुए अपनी फरियाद लेकर पहुंचा। उनकी दिव्यांग पत्नी साथ थी और एक और व्यक्ति साथ में था, जिसने सिलैंडर उठाया हुआ था। मंच पर ही उसे बैठाया गया। फरियाद का नाम विनीत था। इंजीनियरिंग डिप्लोमा होल्डर ऐसी बीमारी की गिरफ्त में है जिसके कारण उसे अपनी पूरी उम्र ऑक्सीजन के सिलैंडर के सहारे काटनी होगी। विनीत ने स्वास्थ्य मंत्री कर्नल धनीराम शांडिल को बताया कि पीजीआई के डाॅक्टरों का कहना है कि उसकी बीमारी का इलाज नहीं है। इसलिए उसे ऑक्सीजन सिलैंडर ही लगाना पड़ेगा। पिछले 2 वर्षों में वह अपनी पूरी जमापूंजी इलाज के ऊपर खर्च कर चुका है। अब तो उधार लेकर इलाज के साथ सिलैंडर भरवाना पड़ रहा है। वह इंजीनियर है लेकिन नौकरी के लिए शरीरिक रूप से फिट व्यक्ति चाहिए। इसलिए उसे नौकरी नहीं मिल रही है। सरकार उसे या उसकी पत्नी के लिए नौकरी का इंतजाम करे ताकि उसे अपने इलाज के लिए उधार पैसा नहीं लेना पड़े। सोलन में वह किराए के मकान में रहा है।

पीजीआई के अलावा दूसरे अस्पतालों में नहीं मिलता हिमकेयर कार्ड का लाभ
डीसी सोलन ने कहा कि उसे ऑक्सीजन कंसंट्रेटर प्रदान कर दिया जाएगा और हर वर्ष उसकी सर्विस पर होने वाला खर्च भी प्रशासन वहन करेगा। विनीत का कहना था कि वह बीपीएल में है लेकिन उसका आयुष्मान नहीं बल्कि हिमकेयर कार्ड बना है। यह केवल पीजीआई में चलता है लेकिन दूसरे अस्पतालों में इसका लाभ नहीं मिलता। स्वास्थ्य मंत्री कर्नल धनीराम शांडिल ने उसे आश्वासन दिया कि उसकी पत्नी के लिए नौकरी का प्रयास किया जाएगा।

बुजुर्ग महिला बोली-आप इंसाफ नहीं करेंगे तो ऊपर वाला करेगा
वहीं कार्यक्रम में एक बुजुर्ग महिला इंसाफ के लिए फूट-फूट कर रोई। उसका कहना था कि यदि आप इंसाफ नहीं करेंगे तो ऊपर वाला करेगा। रामदेई ने बताया कि 21 दिसम्बर, 2023 को पड़ोसी ने उनके 73 वर्षीय बुजुर्ग के ऊपर जानलेवा हमला किया था लेकिन आरोपित के खिलाफ पुलिस ने कोई कार्रवाई नहीं की है। बुजुर्ग बिस्तर पर है। स्वास्थ्य मंत्री ने इस मामले का कड़ा संज्ञान लिया। पहले तो नौणी पुलिस चौकी के प्रभारी को तलब कर पूरे मामले की जानकारी ली। एसपी सोलन गौरव सिंह ने सदर थाना प्रभारी को मौके पर आदेश दिए कि वे उनके घर जाएं और मामले की तफ्तीश करें। अभी तक क्या कार्रवाई की गई है, उसकी पूरी जानकारी दें।
हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here
 

Content Writer

Vijay