कंपनी ने बिना सूचित किए पहाड़ी से फैंकी चट्टानें, बाल-बाल बचे वाहन सवार

Thursday, Oct 25, 2018 - 06:47 PM (IST)

कुल्लू: फोरलेन निर्माण में लगी एन.के.सी. कंपनी अब लोगों की जान की दुश्मन बन गई है। वामतट मार्ग पर तलोगी के समीप कंपनी से जुड़े लोगों ने वाहन चालकों को बिना सूचित किए ही पहाड़ी से चट्टानें फैंक दीं। भारी मशीनरी रोड कटिंग के कार्य में लगी रही और मलबा, पत्थर व चट्टानें सड़क की ओर गिरती रहीं। रात के घुप्प अंधेरे में वाहनों में सवार कई लोगों की जान बाल-बाल बच गई। कंपनी के  इस कारनामे से लोगों में दहशत का माहौल है। खासकर दशहरा उत्सव के मौके पर एहतियात बरतना जरूरी है और आने-जाने वाले वाहन चालकों को पहले ही सूचित किया जाना चाहिए। 

पत्थरों का ढेर देखकर उड़े लोगों के होश
बीती रात सड़क पर गाडिय़ां चलती रहीं और कार्य स्थल पर जहां पत्थर गिराए जा रहे थे, वहां दोनों तरफ आने-जाने वाले वाहनों को रोकने वाला भी कोई नहीं था, ऐसे में वाहन चालक अपनी मस्ती में आगे बढ़ते रहे और सामने मलबे व पत्थरों का ढेर देखकर अचानक उनके होश उड़ गए। इसके बावजूद पहाड़ी से पत्थरों को गिराए जाने का क्रम जारी रहा। गाडिय़ों को पीछे करके किसी तरह लोगों ने जान बचाई। इस प्रकरण में कई लोगों की जान जा सकती थी, यदि वाहन चालकों ने सूझबूझ का परिचय देते हुए गाडिय़ों को पीछे न किया होता और गाडिय़ों में सवार अन्य लोगों को फटाफट उतारकर वापस जाने को न कहा होता। वामतट मार्ग से गुजरने से लोग अब तौबा करने लगे हैं। कंपनी की लापरवाही से लोगों में दहशत का माहौल है।

नशे में काम कर रहे थे कंपनी के लोग!
पार्वती घाटी के श्याम चंद, राजेंद्र, संजीव शर्मा व सुशील आदि ने कहा कि बीती रात वे परिवार के साथ दशहरा उत्सव से लौट रहे थे। जब तलोगी के पास पहुंचे तो वहां फोरलेन का काम कर रही एन.के.सी. कंपनी की भारी मशीनरी ने पहाड़ी से पत्थर व चट्टानें गिराईं, जिससे वे बाल-बाल बच गए। वहां से और भी कई वाहन गुजर रहे थे, वे भी चट्टानों और पत्थरों की जद्द में आने से किसी तरह बच सके। एक ट्रैवलर गाड़ी में पर्यटक थे। उस गाड़ी के बिल्कुल सामने कई चट्टानें गिरीं। गाड़ी चालक गाड़ी को बैक करना चाहता था, लेकिन पीछे वाहनों की कतार लग गई, ऐसे में आनन-फानन में उसने गाड़ी में सवार सभी लोगों को उतारकर पैदल वापस मुडऩे को कहा और उनकी जान बचाई। गाड़ी को उसके बाद किसी तरह पीछे ले गया। इन लोगों ने कहा कि कई बार हॉर्न बजाने के बावजूद मशीनरी काम करती रही और मशीनरी को ऑप्रेट कर रहे लोगों ने भी हॉर्न नजरअंदाज किए। ऐसा लग रहा था कि कंपनी के लोग नशे में काम कर रहे थे, जो सुध-बुध भी खो बैठे थे। नियमानुसार कार्य के दौरान आने-जाने वाले वाहनों को रोकने के लिए कंपनी को अपने लोग बैठाने चाहिए। 

वाहनों को रोकने का है नियम
यदि कहीं कोई निर्माण कार्य चल रहा हो और पत्थरों के गिरने का खतरा हो तो सड़क से आने-जाने वाले वाहनों को आगाह करने का नियम है। दोनों तरफ आने-जाने वाली गाडिय़ों को रोकने के लिए लोगों को बैठाया जाता है, जो आने-जाने वाले वाहनों को रोकते हैं और कार्य चलता रहता है। सड़क पर गिरी चट्टानों और मलबे को हटाने के बाद वाहन आगे भेजे जाते हैं। एन.के.सी. कंपनी ने ऐसा न करके लोगों की जान को जोखिम में डाल दिया। 

बर्दाश्त नहीं होगी ऐसी लापरवाही : सन्नी शर्मा
सहायक आयुक्त कुल्लू सन्नी शर्मा ने बताया कि ऐसी लापरवाही को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। कंपनी के अधिकारियों को तलब किया जाएगा और उन्हें कड़ी हिदायत दी जाएगी कि ऐसी लापरवाही न बरतें, जिससे लोगों की जान को खतरा हो। कंपनी को दशहरा के दौरान रात के समय काम बंद रखने को कहा था। फिर भी ऐसा क्यों हो रहा है, इसके लिए कंपनी के अधिकारियों को पूछा जाएगा। 

Vijay