5 माह में 3 गुना कमाई के चक्कर में लुटे चुराह के लोग, कंपनी ने करोड़ों रुपए डकारे

Tuesday, Feb 05, 2019 - 09:54 PM (IST)

तीसा: जिला चम्बा के उपमंडल चुराह की भोली-भाली जनता फर्जी कंपनियों के जाल में फंस रही है। वहीं लोगों के खून-पसीने की कमाई को लूटने में कंपनियों के एजैंट कोई कसर नहीं छोड़ रहे हैं। तरह-तरह का प्रलोभन देकर लोगों को पैसा निवेश करने के लिए उकसाया जा रहा है। अनपढ़ता व जानकारी के अभाव के चलते लोग भी इनकी चिकनी-चुपड़ी बातों में फंसते जा रहे हैं। ऐसा ही मामला चुराह में एक निजी कंपनी का सामने आया है। इस कंपनी में चुराह के हजारों लोगों ने करोड़ों रुपए का निवेश किया हुआ है लेकिन लोगों का पैसा न मिलने के बाद ये कंपनी चर्चाओं में है।

गांव के 10 लोगों ने तीसा थाना में दी शिकायत

मंगलवार को एक गांव के लोगों का कंपनी में पैसा फंसने की बात सामने आई। उपमंडल की ग्राम पंचायत टिकरीगढ़ के दलहिंजन गांव के करीब 10 लोगों ने अपनी लिखित शिकायत तीसा थाना में दी। लोगों के अनुसार दलहिंजन गांव के सभी लोगों के पैसे कंपनी में निवेश हुए हैं। एजैंटों द्वारा उनको यह लालच दिया गया था कि 5 महीनों में उनकी निवेश राशि 3 गुना हो जाएगी लेकिन 1 महीने से उनकी कोई राशि वापस नहीं आ रही है।

एक ही गांव से 25 लाख से ज्यादा राशि कंपनी में फंसी

ग्राम पंचायत टिकरीगढ़ के दलहिंजन गांव के लोगों हेमराज, लोभी राम, खेती राम, खुबिया, बिमलो, गिरधारी राम, चंपी, अनीता, बानो व जीत सिंह ने बताया कि उनके लाखों के हिसाब से पैसे एक निजी कंपनी में लगे हैं। करीब 25 लाख से ज्यादा राशि कंपनी में निवेश हुई है लेकिन पिछले एक महीने से कोई राशि वापस न आने के बाद वे काफी परेशान हो गए हैं।

गरीब लोगों का पैसा कुर्क करने के लिए कई कंपनियां सक्रिय

पिछले कुछ समय से चुराह में लोगों के खून पसीने की कमाई को लूटने के लिए कई प्रकार के नए धंधे खूब फलफूल रहे हैं लेकिन हैरानी की बात है कि जिला प्रशासन व पुलिस विभाग इस पूरे मामले से अनजान बना हुआ है। पुख्ता जानकारी के अनुसार उपमंडल में कई कंपनियां सक्रिय हैं। इस धंधे की चपेट में सबसे अधिक चुराह व सलूणी घाटी आया हुआ है। 

रातोंरात अमीर बनने का सपना ला रहा सड़क पर

चुराह में सक्रिय कंपनियां लोगों को पैसा दोगुना या तीन गुना बढ़ाने का लालच दे रही हैं जिसमें कम पैसे लगाकर बेहद कम समय में अधिक लाभ प्राप्त करने के लालच में आकर लोग अपनी उम्रभर की कमाई तक को दांव पर लगाए हुए हैं। अब धीरे-धीरे कंपनियां लोगों से किनारा करती जा रही हैं जिससे साफ  होता जा रहा है कि कंपनियां भागने की फिराक में हैं।

तथ्य एकत्रित कर दर्ज किया जाएगा मामला

एस.डी.पी.ओ. सलूणी राम करण राणा ने बताया कि मामला ध्यान में है, इस बारे थाना प्रभारी तीसा को मामले की जानकारी प्राप्त करने के निर्देश दिए गए हैं। पुलिस जांच पड़ताल में तथ्य एकत्रित कर मामला दर्ज किया जाएगा। इस मामले में जो भी दोषी पाया जाता है तो उनके खिलाफ  नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी।

Vijay