ठगी के आरोप में कंपनी का Chief Managing Director गिरफ्तार, ऐसे देते थे लोगों को झांसा

Tuesday, May 23, 2017 - 11:36 PM (IST)

घुमारवीं: घुमारवीं शहर में लाखों रुपए की ठगी करने वाली आर.डी.पी.एल. लैंडमार्क एवं उम्मीद को-आप्रेशन प्रोड्यूस लिमिटेड कंपनी के मुख्य प्रबंध निदेशक को घुमारवीं पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। मुख्य प्रबंध निदेशक प्रवीण कुमार रोहिल्ला को पुलिस ने सोमवार को गिरफ्तार किया। बताते चलें कि उपरोक्त सी.एम.डी. इन 2 कंपनियों का संचालक था। घुमारवीं सीर खड्ड पुल के समीप इस कंपनी का ऑफिस चलता था। यह कंपनी आर.डी. व एफ.डी.आई. का कारोबार करती थी। इस कंपनी की विशेषता यह थी कि यह किसी भी प्रकार का फाइनांस नहीं करती थी।

एफ.डी.आई. को दोगुना करने का झांसा देकर ठगे लोग
20 दिसम्बर, 2015 को इस कंपनी के खिलाफ  राजेंद्र प्रकाश, डाक्टर अमर सिंह वर्मा, उमा दत्त व अश्विनी कुमार आदि की शिकायत पर गबन व जालसाजी करने का मामला दर्ज किया गया था। इस कंपनी का स्थायी पता ऑफिस बी 1345/46 दूसरी मंजिल जी.डी. कालोनी मयूर बिहार फेस 3 दिल्ली दिया गया था। यह कंपनी राष्ट्रीयकृत बैंकों की तुलना में ग्राहकों को 2 से 3 प्रतिशत अधिक ब्याज तथा कम समय में एफ.डी.आई. को दोगुना करने का प्रलोभन देती थी। इस प्रलोभन में आकर ग्राहकों ने इस कंपनी का रुख किया और कुछ ही समय में इस कंपनी में लाखों रुपए जमा हो गए। शिकायत करने वालों का कहना था कि उनके पैसे की मैच्योरिटी को हुए जब 10 से 11 महीने बीत गए तो उन्हें शक हुआ कि कंपनी उनके साथ धोखाधड़ी कर रही है। 

एजैंज को ऑफिस में बिठाकर पैसे लेकर फरार हुई कंपनी
कंपनी के तथाकथित अधिकारियों ने ग्राहकों को आश्वासन दिया कि किन्हीं कारणों से घुमारवीं की ब्रांच बंद हो रही है लेकिन हिमाचल के अन्य क्षेत्रों तथा दूसरे राज्यों में कंपनी की शाखाएं सुचारू रूप से चल रही हैं। यह भी सूचना मिली थी कि कंपनी के तथाकथित प्रबंधक सारा सामान व दस्तावेज समेट कर घुमारवीं से रफूचक्कर हो गए हैं। उसके बाद कंपनी ने अपने एजैंट को घुमारवीं के ऑफिस में बिठा दिया ताकि लोगों को लगे कि कंपनी का कारोबार अभी भी सुचारू रूप से चल रहा है लेकिन अंदरखाते यह कंपनी सारा पैसा इकट्ठा करके यहां से भाग चुकी थी। पुलिस ने शिकायत मिलने पर इस कंपनी के मुख्य प्रबंध निदेशक, एक्टिव डायरैक्टर, निदेशक प्रशासनिक विभाग तथा डिवैल्पमैंट डायरैक्टर के खिलाफ  भारतीय दंड संहिता की धारा 420, 468 व 409 के तहत आपराधिक मामला दर्ज किया था। इसी एफ.आई.आर. के तहत पुलिस ने इस कंपनी के प्रबंध निदेशक प्रवीण कुमार रोहिल्ला को गिरफ्तार किया है।

प्रोडक्शन वारंट से हुई गिरफ्तारी, 29 तक रिमांड पर 
डी.एस.पी. राजेश कुमार ने बताया कि घुमारवीं पुलिस ने प्रोडक्शन वारंट के माध्यम से उक्त प्रबंध निदेशक को गिरफ्तार कर लिया है। इस मामले में अभी और गिरफ्तारियां भी होंगी। उन्होंने कहा कि धोखाधड़ी के मामले में नामजद आरोपी को मंगलवार को अतिरिक्त न्यायिक दंडाधिकारी अनिल शर्मा की अदालत में पेश किया गया जहां से उसे 29 मई तक पुलिस रिमांड पर भेज दिया है।