स्वास्थ्य केंद्र शिलाई 2 डॉक्टरों के भरोसे, इलाज को छटपटा रहे मरीज

Friday, Apr 19, 2019 - 11:33 AM (IST)

सिरमौर(रोबिन): सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र शिलाई में सुविधाएं न मिलने से लोगों को इलाज के लिए 50 किलोमीटर पैदल चल पांवटा जाने को मजबूर है। बता दें कि सिर्फ 2 या 3 डॉक्टरों के भरोसे ये पूरा समुदायिक स्वास्थ्य केंद्र चल रहा है जबकि यहां पर उत्तराखंड के कवेणु व शिलाई के 30 पंचायतों के लोग अपना उपचार कराने के लिए पहुंचते हैं। लेकिन सुविधाएं न मिलने के कारण उन्हें परेशानियों का सामना करना पड़ा है।

जानकारी के मुताबिक स्वास्थ्य केंद्र की बिल्डिंग पर सरकार ने लाखों रुपए खरचे है पर सुविधाएं देना भूल गए। बताया जा रहा है कि समुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में एक्स-रे, अल्ट्रासाउंड, सीटी स्कैन आदि लोगों को बार से करवानी पड़ी है। यहां पर इन सभी के डॉक्टर उपलब्ध नहीं हैं इसके अलावा कुछ स्टाफ नर्स की भी कमी है पहाड़ी क्षेत्र में दवाइयां समय पर नहीं पहुंच पाती। जिस कारण लोग बहुत परेशान है।

ग्रामीणों का कहना है कि प्रदेश सरकार इस पर कोई कार्य नहीं कर रही है। दोनों दलों के नेता वोट मांगने के बाद अस्पताल के बारे में कोई कार्य नहीं कर रही है। यही नहीं सरकारी दवाइयां भी यहां नहीं पहुंच रही है। ऐसा नहीं है कि प्रदेश मेंडॉक्टरों की कमी है पर ज्यादातर डॉक्टर शहरी इलाकों में काम करना ज्यादा पसंद करते हैं। जिससे पहाड़ी इलाकों के अस्पतालों में ज्यादातर डॉक्टर कम नजर आते हैं। अगर प्रदेश सरकार कुछ ऐसा कदम उठाए की पहाड़ी इलाकों में भी डॉक्टरों को पहुंचाया जाए तो कई हजार लोगों को राहत मिल सकती है।
 

kirti